बहरे लोगो की भाषा को बताएगा, यह Robotic ARM
बहरे लोगो की भाषा को बताएगा, यह Robotic ARM
Share:

विशेष व्यक्तियों को कई जगहों पर भाषा का अनुवाद करने में काफी समस्याओ का सामना करना पड़ता है. फिर चाहे वह कोर्ट-कचहरी हो या फिर कोई बैठक, वहाँ पर बहरे लोगो को अपने विचार व्यक्त करने में काफी मुश्किल आती है. इसके चलते ध्यान देते हुए एक ऐसी रोबोटिक आर्म का निर्माण किया है, जो भरे व्यक्तियों के लिए भाषा का अनुवाद करने में मदद करेगी. बैल्जियम की यूनिवर्सिटी ऑफ़ एंटवर्प ने एक असलन नामक 3डी प्रिंटेड प्रोबीट्स आर्म बनायीं है. जो कंप्यूटर नेटवर्क के साथ कनेक्ट हो कर काम करते है.

जब भी कोई व्यक्ति कंप्यूटर पर टाइप करता है. तो कंप्यूटर के द्वारा टेक्स्ट को साइन लैंग्वेज में ट्रांसलेट कर रोबोट अपने आर्म को मूव करना शुरू कर देता है.  जिससे बहरे व्यक्ति के द्वारा उसकी बात को आसानी से समझायेगा. आपको बता दे यह रोबोट एक एंट्री लेवल प्रिंटर से बना रोबोट है. इस रोबोट का ज्यादा फायदा कोर्ट में उठाया जायेगा. जो कोर्ट में बहरे व्यक्तियो की गवाही लेने के काम आएगा. इसके भारत में आने पर अभी कोई बात सामने नहीं आयी है. 

नीचे दी हुई स्टोरी जरूर पढ़े और कमेंट बॉक्स में कमेंट और पसंद आने पर शेयर कर प्रोत्साहित करे आगे बेहतर सूचनाओ के लिये बने रहे एव स्टोरी शेयर करे.

टेक्नोलॉजी में पढिये नए गैजेट्स, इंस्ट्रूमेंट्स, मोबाइल अप्प्स से जुडी मज़ेदार बातें और किस तरह आप भी बन सकते है स्मार्ट मोबाइल यूजर.

Xiaomi Redmi Note 5A आज होगा लांच, कीमत और फीचर जानिए !

जानिए किस स्मार्टफोन से मिल रहा है Coolpad Cool Play 6

Yamaha फेज़र 250 भारत में होगी आज लांच, जानिए खूबियां

Smart Cooking गैजेट की मदद से बनाए सब कुछ जो आपका दिल कहे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -