चुनावों से पहले मुख्य निर्वाचन आयुक्त पर मंडराया खतरा ! गृह मंत्रालय ने राजीव कुमार को दी Z सिक्योरिटी
चुनावों से पहले मुख्य निर्वाचन आयुक्त पर मंडराया खतरा ! गृह मंत्रालय ने राजीव कुमार को दी Z सिक्योरिटी
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) राजीव कुमार की सुरक्षा को बढ़ाकर 'जेड' श्रेणी कर दिया गया है। सूत्रों के मुताबिक, गृह मंत्रालय ने इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) की एक खुफिया रिपोर्ट के आधार पर मुख्य चुनाव आयुक्त के लिए जेड श्रेणी की सुरक्षा को मंजूरी दी है। हालाँकि, मंत्रालय ने IB की ख़तरे की आशंका संबंधी रिपोर्ट की विस्तृत जानकारी साझा नहीं की।

Z श्रेणी सुरक्षा प्रोटोकॉल के तहत, एक व्यापक सुरक्षा विवरण तैनात किया गया है। कुमार की सुरक्षा के लिए CRPF कमांडो सहित कुल 33 सुरक्षाकर्मियों को नियुक्त किया गया है। इसमें कुमार के आवास पर तैनात 10 सशस्त्र स्थैतिक गार्ड, चौबीसों घंटे सुरक्षा प्रदान करने वाले छह निजी सुरक्षा अधिकारी (PSO) और उनकी सुरक्षा के लिए तीन शिफ्टों में काम करने वाले 12 सशस्त्र कमांडो शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, हर समय कुमार की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रति शिफ्ट में दो चौकीदार और तीन प्रशिक्षित ड्राइवर स्टैंडबाय पर रहते हैं।

कुमार की सुरक्षा स्थिति को बढ़ाने का निर्णय मौजूदा राजनीतिक परिदृश्य में बढ़ती उथल-पुथल के बीच आया है, क्योंकि तृणमूल कांग्रेस (TMC) जैसे विपक्षी दल चुनाव आयोग के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। यह कदम 19 अप्रैल से शुरू होने वाले सात चरण के लोकसभा चुनावों की तैयारियों के बीच उठाया गया है। राजीव कुमार 1984 बैच के सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी हैं। उन्होंने 15 मई, 2022 को 25वें सीईसी के रूप में कार्यभार संभाला। उन्हें 1 सितंबर, 2020 को चुनाव निकाय में चुनाव आयुक्त के रूप में नियुक्त किया गया था।

मतदाता को नहीं है उम्मीदवार की हर संपत्ति के बारे में जानने का पूर्ण अधिकार - सुप्रीम कोर्ट

'पूरा देश जला देंगे..', सीएम ममता बनर्जी के बाद आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा ने किया बंगाल में NRC का विरोध !

रमजान के दौरान UAE के हिन्दू मंदिर में हुआ भव्य आयोजन, अरब के नेताओं ने लिया शाकाहारी भोजन का आनंद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -