नारियल छूने की दलित छात्राओं को मिली सज़ा
नारियल छूने की दलित छात्राओं को मिली सज़ा
Share:

ओडिशा: एक बार फिर दबंगों द्वारा दलितों पर अत्याचार किए जाने की बात सामने आई है। इस मामले में यह कहा गया है कि केंद्रपारा क्षेत्र में वंदे मातरम हाईस्कूल की कुछ छात्रओं को केवल इसलिए पिटाई का सामना करना पड़ा क्योंकि उन्होंने श्री गणेश पूजन के लिए रखे गए नारियलों को छू लिया। इस तरह की घटना होने के बाद इन छात्राओं की पिटाई की गई। इन छात्राओं का अपमान भी किया गया। 

मिली जानकारी के अनुसार स्कूल प्रशासन ने नारियल चढ़ाने पर उनकी और उनके साथियों की निंदा की। यही नहीं उन्हें जाति सूचक शब्द भी कह डाले। स्कूल प्रशासन द्वारा सार्वजनिक प्रार्थना में भी इन छात्राओं को निकाल दिया गया। इन छात्राओं को स्कूल के कमरे में बंद कर दिया गया। छात्राऐं 5 घंटे तक एक कमरे में बंद रहीं। छात्राऐं घबरा गईं और रो रोकर उनका बुरा हाल हो गया। 

जब छात्राऐं घर वापस आईं तो उनके अभिभावकों को इन बातों का पता चला। ऐसे में शिकायत करने के बाद पुलिस द्वारा स्कूल के हैडमास्टर सहित 5 अध्यापकों के विरूद्ध एफआईआर दर्ज कर दी गई। अध्यापकों को सार्वजनिक तौर पर क्षमा याचना करनी पड़ी। पीडि़त विद्यार्थियों द्वारा कहा गया कि उनके साथ दलित होने पर पहले भी अच्छा व्यवहार नहीं किया जाता था। इस मामले में एक छात्रा के अभिभावक संतोष मलिक ने शिकायत की।

उन्होंने कहा कि संतोष मलिक के अनुसार उनके बच्चों ने शिक्षकों से उन्हें छोड़ने की प्रार्थना भी की मगर उन्होंने जाति सूचक संवाद किए और उन्हें प्रताडि़त किया। यही नहीं माधव को समाज के विरोध का सामना तक करना पड़ा है। समाज द्वारा उन्हें खेती के लिए जमीन नहीं दी गई है। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -