सावधान ! रोज़ इस्तेमाल होने वाली चीजों से भी बढ़ सकता है खतरा

सावधान ! रोज़ इस्तेमाल होने वाली चीजों से भी बढ़ सकता है खतरा

हमारी रोज़ जी ज़िन्दगी में इस्तेमाल होने वाली चीज़ों को हम मानते हैं कि वो सही है। लेकिन आप ये नही जानते होंगे कि यही रोज़ की इस्तेमाल की जाने वाली चीजें हमारे लिए खतरा भी बन जाती हैं कभी कभी। इसलिए ज़रूरी है थोड़ा सावधान रहना। इन चीज़ों के हम इतनी आदी हो चुके हैं कि उनसे होने वाले नुकसानों को पूरी तरह भूल चुके हैं। तो जानिये इनसे होने वाले खतरे।

* मोबाइल -सेलफोन का उपयोग जिस तरह से बढ़ रहा है उससे रेडियो फ्रिक्वेंसी भी बढ़ती जा रही है। इनसे रेडियोएक्टिव एमिशन्स निकलते हैं और ये कैंसर का कारण बनते हैं।

* नमक- सॉल्ट-सोडियम दिल की बीमारियों और स्ट्रोक की आशंका को बढ़ा देता है।

* ककड़ी -ककडी की कड़वाहट की वजह है कुकुरबीटासिन। जिससे ककड़ी कड़वी लगती है। अगर ये ककड़ी पर लगा रह जाता है तो पेट दुखेगा क्योंकि इससे पेट में कीड़े पड़ सकते हैं और बीमार कर सकते हैं।

* एअरफ्रेशनर्स - एअरफ्रेशनर्स में डेंजरस केमिकल्स पाए जाते हैं। इन सभी केमिकल्स से हाय ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और दिल की तकलीफें हो सकती हैं।

* मैदा- पास्ता और सफेद ब्रेड में मौजूद मैदा बीपी को बढ़ा देता है। इससे अच्छा है आटा, मैदा से बचा जाना चाहिए।

* बैठक-लगातार तीन घंटे से ज्यादा बैठने से हेल्थ रिस्क बढ़ जाती है। हर आधे घंटे में दो मिनिट के लिए जरूर उठें।

* नींद- कम सोने से वजन बढ़ जाता है, लेकिन यह बात भी उतनी ही सही है कि ज्यादा सोने से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। छह से सात घंटे की नींद को ही अभी तो ठीक समझा जा रहा है।

* माइक्रोवेव ओवन -रेडिएशन लीकेज अगर इनमें होता है तो इससे बर्थ डिफेक्ट होते हैं, कैंसर हो सकता है और इम्यून सिस्टम वीक भी हो सकता है।

* सॉफ्ट ड्रिंक्स- सबसे बुरा तो यह है कि सॉफ्ट ड्रिंक्स वजन बढ़ा देते हैं। इनमें हर तरह के आर्टिफिशियल कंटेंट और प्रिजर्वेटिव होते हैं। इनसे त्वचा और दांतों को भी खासा नुकसान होता है।

* टूथ पेस्ट- जो पेस्ट हम दांतों को साफ करने के लिए यूज करते हैं उनमें ट्रिक्लोसन होता है। इससे दिल की बीमारियां होती है।

कब्ज से लेकर पेट के केंसर तक हर मर्ज की दवा है एलोवेरा जूस

कम समय में दही ज़माना है तो आजमाए यह जादुई तरीका

क्या आपको पता है सेक्स से जुड़े ये अमेज़िंग तथ्य