आज चेन्नई तट से गुजरेगा चक्रवाती तूफान 'मैंडूस'! इन राज्यों में भारी बारिश की आशंका, स्कूल-कॉलेज बंद
आज चेन्नई तट से गुजरेगा चक्रवाती तूफान 'मैंडूस'! इन राज्यों में भारी बारिश की आशंका, स्कूल-कॉलेज बंद
Share:

बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) के ऊपर बने चक्रवाती तूफान ‘मैंडूस (Cyclone Mandous)’ को लेकर बड़ी खबर आई है। जी दरअसल इसके आज यानी 9 दिसंबर की आधी रात पड़ोसी राज्य आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा और पुडुचेरी के बीच से गुजरने की आशंका है। वहीं, इसी के मद्देनजर राजधानी चेन्नई (Chennai Rainfall) सहित तमिलनाडु (Tamil Nadu Rainfall) के कई हिस्सों में भारी बारिश होने के आसार हैं। आपको बता दें कि तमिलनाडु, पुडुचेरी और आंध्र प्रदेश की सरकारें तूफान से निपटने के लिए सतर्क हैं और एहतियाती कदम उठा रहे हैं। इसी के साथ राष्ट्रीय आपदा राहत बल को भी तैनात किया गया है।

आपको बता दें कि तमिलनाडु सरकार ने कहा कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) और राज्य आपदा प्रबंधन बल के लगभग 400 कर्मियों वाली 12 टीमों को कावेरी डेल्टा क्षेत्र में नागापट्टिनम और तंजावुर, चेन्नई, इसके तीन पड़ोसी जिलों और कुड्डालोर सहित कुल 10 जिलों में तैनात किया गया है। इसी के साथ इन क्षेत्रों में शुक्रवार को स्कूल और कॉलेजों में अवकाश घोषित किया गया है। वहीं चक्रवाती तूफान 'मैंडूस' को देखते हुए चेन्नई, चेंगलपट्टू, कांचीपुरम, विलुप्पुरम, कुड्डालोर, रानीपेट, वेल्लोर और तिरुवल्लूर सहित लगभग 27 जिलों में स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए हैं।

अक्षय कुमार का शिवाजी लुक देख प्रकाश राज ने कसा तीखा तंज

आपको यह भी बता दें कि इंडिया मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट (IMD) ने एक अपडेट बुलेटिन में कहा है कि बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी के ऊपर चक्रवाती तूफान ‘मैंडूस’ आगे बढ़ा और यह चेन्नई के पूर्व दक्षिण-पूर्वी में लगभग 480 किलोमीटर और करियाकल से 390 किलोमीटर दूर है। वहीं चक्रवात के कारण 9 दिसंबर को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश और उत्तर तटीय तमिलनाडु, पुडुचेरी में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश होने की आशंका है। निकटवर्ती दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और उत्तरी आंतरिक तमिलनाडु और रायलसीमा में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका है।

इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और एक गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की उम्मीद है। वहीं बुलेटिन के अनुसार, ‘‘इसके पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने और 9 दिसंबर को आधी रात के आसपास 70 किलोमीटर प्रति घंटे की हवाओं के साथ पुडुचेरी तथा श्रीहरिकोटा के बीच उत्तरी तमिलनाडु, पुडुचेरी और आस-पास के आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट से गुजरने की आशंका है।’’ वहीं तमिलनाडु के 13 जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है, जिसमें चेंगलपट्टू, विल्लुपुरम और कांचीपुरम जिले शामिल हैं। इसी के साथ ऐसा कहा जा रहा है चक्रवाती तूफान 'मैंडूस पुडुचेरी और चेन्नई से करीब 160 किलोमीटर दूर है। आपको बता दें कि तमिलनाडु सरकार ने भारी बारिश के पूर्वानुमान के मद्देनजर सभी एहतियाती कदम उठाए हैं।

इस तरह शुरू हुई थी कैटरीना और विक्की की लवस्टोरी, पढ़कर खुश हो जाएंगे आप

2023 में शादी करेंगे सिद्धार्थ-कियारा, सामने आई गेस्ट लिस्ट!

शादी के बाद पहली रसोई में हंसिका ने बनाई ये चीज, पति ने की तारीफ़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -