बढ़ा चक्रवाती तूफान ‘आसनी’ का खतरा, कई जगहों पर भारी बार‍िश की संभावना
बढ़ा चक्रवाती तूफान ‘आसनी’ का खतरा, कई जगहों पर भारी बार‍िश की संभावना
Share:

चक्रवाती तूफान ‘आसनी’ (Asani) को लेकर खतरा बढ़ने लगा है। जी हाँ, मिली जानकारी के तहत इसके अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के तट तक पहुंचने के अनुमान के साथ, प्रशासन द्वीपसमूह में स्थिति से निपटने के लिए आवश्यक व्यवस्था कर रहा है, जिसमें निचले इलाकों से लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाना शामिल है। वहीँ दूसरी तरफ भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की वेबसाइट को माने तो बंगाल की दक्षिण पूर्व खाड़ी (South East Bay of Bengal) और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर पर आज एक दवाब और निम्न दबाव वाले क्षेत्र के 21 मार्च के आसपास एक चक्रवाती तूफान में बदलने की आशंका है।

हालाँकि इसके बाद इसके उत्तर-उत्तर पूर्व की ओर बढ़ने और 22 मार्च को उत्तरी म्यांमार के दक्षिण-पूर्वी बांग्लादेश तटों के पास पहुंचने की संभावना है। वहीं आईएमडी ने बीते शनिवार को अपने बुलेटिन में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ स्थानों पर भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है, इसी के साथ ही निकोबार द्वीप समूह में अत्यधिक भारी बार‍िश की संभावना जताई है। आप सभी को बता दें कि एक बयान के अनुसार, मुख्य सचिव जितेंद्र नारायण ने बीते शुक्रवार को हुई एक बैठक में प्रशासन की तैयारियों की समीक्षा की और सभी हितधारकों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि, 'निकाले गए लोगों को आश्रय देने के लिए बनाए गए अस्थायी शिविरों में भोजन, पानी और अन्य बुनियादी सुविधाओं की पर्याप्त व्यवस्था हो।'

इसके अलावा नारायण ने निर्देश दिया कि खराब मौसम को देखते हुए नौ-परिवहन सेवाओं को तुरंत स्थगित कर दिया जाए और मछली पकड़ने वाली किसी भी नाव को समुद्र में जाने की अनुमति नहीं दी जाए। वहीं इसी के साथ उन्होंने आपदा प्रबंधन विभाग से लोगों के बीच इस संबंध में जागरूकता फैलाने को कहा। आप सभी को बता दें कि मौसम विभाग ने 20 मार्च को अधिकतर स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की चेतावनी दी है। जी हाँ और विभाग ने कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश और केंद्र शासित प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश की आशंका जताई है।

2022 के पहले चक्रवात 'आसनी' को लेकर IMD का अलर्ट जारी, होगी मूसलाधार बारिश

करण जौहर संग परिणीति चोपड़ा ने मिलाए सुर, गाना सुनकर अक्षय कुमार ने कह डाली ये बड़ी बात

'द कश्मीर फाइल्स' के टैक्स फ्री होते ही विवेक अग्निहोत्री ने कही ये बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -