Share:
CWG: निशानेबाजी में ऊँचा हुआ भारत का कद

निशानेबाजी में भारत का बढ़ता वर्चस्व गोल्ड कोस्ट: तीव्र एकाग्रता और पूर्ण सटीकता का मेल, शूटिंग, एक खेल है, जहां दबाव को संभालने वाले लोग, बेहतर प्रदर्शन करके शीर्ष स्थान प्राप्त कर सकते हैं. गोल्ड कोस्ट 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स कार्यक्रम में चार प्रकार की शूटिंग प्रतियोगिताएं हैं जिनमे पहली फुलबोर, दूसरी पिस्तौल, तीसरी राइफल और चौथी शॉटगन है, इनमे व्यक्तिगत और टीम प्रतियोगिता दोनों तरह के मुकाबले खेले जाते हैं. साथ ही इसकी दुरी 10 मीटर से लगभग 1 किमी तक होती है. इस बार के कॉमनवैल्थ गेम्स में भारतीय खिलाडियों ने शूटिंग में अपना दबदबा जमा रखा है,

भारत ने 2018 की शूटिंग प्रतियोगिता में कुल 8 पदक प्राप्त किए हैं. जिनमे 3 स्वर्ण, 2 रजत और 3 कांस्य पदक शामिल हैं. भारत की ओर से सबसे ज्यादा पदक महिला शूटिंग में आए हैं, जिनमे प्रसिद्ध निशानेबाज़ मनु भाकर ने स्वर्ण, हीना सिद्धू ने स्वर्ण और रजत, मेहुली घोष ने रजत और अपूर्वी चंदेला ने कांस्य पदक प्राप्त किया. इनमे से मनु भाकर और हीना सिद्धू ने 10 मी. एयर पिस्तौल से निशाना लगाया और मेहुली व् अपूर्वी ने 10 मी. एयर राइफल में पदक जीता. जबकि पुरुषों में भारत के स्टार शूटर जीतू राय ने 10 मी. एयर पिस्तौल में स्वर्ण पदक जीता.

उनके अलावा ओम मिथरवाल ने भी इसी केटेगरी में कांस्य पदक जीता है. वहीँ रवि कुमार ने 10 मी. एयर राइफल में कांस्य पदक जीता. आपको बता दें कि शूटिंग में सबसे ज्यादा पदक भारत ने 2010 में जीते थे, जब कॉमनवैल्थ पहली बार दिल्ली में आयोजित किए गए थे. उस साल भारत ने 14 स्वर्ण, 11 रजत और 5 कांस्य सहित कुल 30 मैडल जीते थे, भारत के मौजूदा प्रदर्शन को देखते हुए लग रहा है कि भारत इन कॉमनवैल्थ खेलों में शूटिंग में पदकों के अपने पुराने रिकॉर्ड को पीछे छोड़ देगा.

 

CWG:भारतीय पुरुष हॉकी टीम के मुख्य कोच का बड़ा बयान

CWG2018: हीना सिद्धू ने 25 मीटर पिस्टल में जीता गोल्ड

CWG2018:भारतीय हॉकी टीम सेमीफाइनल में

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -