शरीफा फल एक, लाभ अनेक
शरीफा फल एक, लाभ अनेक
Share:

शरीफा फल हमारे स्वाथ्य के लिए बहुत फायदेमंद है. यह एक मीठा फल होता हैं. उसको खाने से हमारे शरीर को अधिक मात्रा में विटामिन सी मिलता हैं, विटामिन के साथ-साथ पोटेशियम और सोडियम भी मिलता हैं. शरीफा फल को हम बोल-चाल की भाषा में सीताफल कहते हैं, शरीफा खाने के बड़े ही फायदे हैं, सीताफल बड़ा ही टेस्टी फ्रूट माना जाता हैं, शरीफा का सीजन अगस्त से नवंबर के मध्य में आता हैं, इस फल को खाने से उलटी बंद करने वाला पोषक तत्व के साथ-साथ वीर्य-वर्धक,रक्त-वर्धक, और दिल के लिए बहुत ही उपयोगी माना जाने फल हैं.

शरीफा फल खाने के लाभ ;

गंजापन दूर करे : शरीफा फल के बीज को बकरी के दूध के साथ पीस कर सिर पर लैप लगाने से सिर में उड़े वाल जल्दी आने लगते हैं,और सिर को भी बहुत ठंडक मिलती हैं.

जू का उपचार : शरीफा के बीज को पीसकर वारीक चूर्ण वना कर पानी से लैप तैयार करे,और रात को सोते वक्त इसे बालो में लगा ले.और सुबह धो ले,और दो-तीन दिन तक लगातार ऐसा करने से बालो की सारी जू मर जाती हैं.ध्यान रहे इसका लैप आँखो में नही लगना चाहिए.

त्वचा बनाये खूबसूरत : सरीफा में विटामिन A भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं,और त्वचा को हेल्थी बनाने में मद्ददगार होता हैं. ये स्किन पर होने वाले दागो को भी मिटाता हैं.

बॉडी के टेम्प्रेचर को कम करता हैं : वे लोग जिनका टेम्प्रेचर हर वक्त जलता रहता हैं,और हर वक्त अधिक गर्म रहता हैं,उन लोगो को शरीफा फल नियमित खाने से बहुत लाभ मिलता हैं.

गाँठ का इलाज : पके हुए शरीफा फल के गूदे को एक पट्टी में बांधकर गाँठ पर बाँधने पर गाँठ फुट जाती हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -