कैंसर से बचाव करते हैं करी पत्ते

कैंसर से बचाव करते हैं करी पत्ते

करी पत्ते का इस्तेमाल खाने के स्वाद और खुशबू को बढ़ाने के लिए किया जाता है. इसका इस्तेमाल करने से खाने का स्वाद दोगुना हो जाता है. करी पत्ते हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं. इनका सेवन करने से शुगर और वजन दोनों कंट्रोल में रहते हैं. आज हम आपको करी पत्ते के कुछ सेहत संबंधी फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1- अगर आप रोजाना सुबह खाली करी पत्ते को गर्म पानी के साथ मिलाकर खाते हैं तो इससे आपको पेट से जुड़ी समस्याओं से आराम मिलेगा. करी पत्ते में भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जिसके कारण इसका सेवन करने से पेट से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाती हैं. अगर आपको कब्ज की समस्या है तो रोजाना सुबह खाली पेट करी पत्ते का सेवन करें. 

2-  करी पत्ते में एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो स्किन को हर प्रकार के इंफेक्शन से बचाने में मदद करती है. 

3- करी पत्ता आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए मौजूद होता है जो रतौंधी जैसी बीमारियों से छुटकारा दिलाता है. सुबह खाली पेट करी पत्ते का सेवन करने से आंखों की रोशनी तेज हो जाती है. 

4- अगर आप शरीर में होने वाली सूजन की समस्या से परेशान है तो रोजाना करी पत्ते का सेवन करें. इसका सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और सूजन की समस्या से बचाव होता है. 

5- करी पत्ते में भरपूर मात्रा में फ्लेवोनॉल्स मौजूद होते हैं जो ल्यूकेमिया, प्रोस्टेट कैंसर और कोलोरेक्टल कैंसर से बचाव करते है.

 

हड्डियों को मजबूत बनाता है आडू

याददाश्त को तेज करते हैं मल्टीविटामिन

डिलीवरी के बाद जरूर करें घी का सेवन