बटुए और पर्स में रखे नोट कर सकते है आपको बेहद बीमार
बटुए और पर्स में रखे नोट कर सकते है आपको बेहद बीमार
Share:

नई दिल्ली : क्या आप को पता है कि आपके पर्स, जेब या वॉलेट में रखे पैसे आपको बीमार कर सकते हैं? हाल ही में हुए सर्वे में ये बात सामने आई है कि करेंसी नोट से कई तरह की बीमारियां फैलती हैं. नोटों के लेन-देन के साथ-साथ बीमारियां फैलाने वाले बैक्टीरिया भी तेजी से फैलते है. वैज्ञानिक जांच में पता चला है कि नोटों पर 78 प्रकार की बीमारियों को जन्म देने वाले जीवाणु पाए जाते हैं. जीवविज्ञान के क्षेत्र में शोध करने वाले संस्थान IGIB ने शोध रिपोर्ट में खुलासा किया है कि इन नोटों में 10, 20 और 100 रुपए के नोट शामिल हैं. यह शोध संस्था के 5 छात्रों द्वारा दक्षिणी दिल्ली के बाजारों में किया गया है.

इस प्रोजेक्ट के प्रमुख एस रामचंद्रन ने बताया कि 'हमें नहीं पता कि ये जीवाणु लोगों को संक्रमित कर सकते हैं या नहीं, क्योंकि हमने सर्वे में उस पहलू का अध्ययन नहीं किया है. लेकिन हमें इतना मालूम है कि इस तरीके से बीमारियां फैल सकती हैं क्योंकि ये जीवाणु नोट के जरिये एक स्थान से दूसरी स्थान तक पहुचते हैं.'

टीबी और पेचिश जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा

उन्होंने बताया कि सर्वे के दौरान नोटों पर 78 प्रकार की बीमारियाँ फैलाने वाले जीवाणुओं और कीटाणुओं के फूट प्रिंट और DNA पाए गए हैं, जिनमें टीबी और पेचिश जैसी गंभीर बीमारियाँ फैलाने वाले रोगाणु भी शामिल हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -