बारिश में दस्त लग जाए तो खाए इसबगोल
बारिश में दस्त लग जाए तो खाए इसबगोल
Share:

tyle="text-align:justify">बारिश के दिनों में दस्त लगना आम बात होता है. इन दिनों संक्रमण फैलने और संक्रमित खाद्य पदार्थ खाने से यह समस्यां होती है. कब्ज और दस्त जैसी समस्याओं से निपटने के लिए इसबगोल सबसे बढ़िया घरेलु उपाय है. जी हां- सफेद रंग की तरह दिखने वाला जिसे आमतौर पर लोग भूसी भी कहते हैं. यह हमारे शरीर के लिए बेहद लाभकारी है.
 
दस्त और डायरिया से राहत पाने के लिए दही के साथ इसबगोल लेने से आराम मिलता है. दही या योगर्ट पेट के लिए गुणकारी होता है. अगर इसबगोल दही या योगर्ट के साथ लिया जाए तो डायरिया से तेजी से राहत मिलती है.
 
सोने से पहले 6 चम्मच दही के साथ 3 चम्मच भूसी के मिक्स करके भोजन के बाद खाने से तेजी से राहत मिलती है. जल्दी राहत के लिए एक दिन में दो बार ले सकते है. इसबगोल इकलौता ऐसा भोजन है जो की कब्ज और दस्त, दोनों में मदद करता है. इसबगोल में जिलेटिन होने की वजह से जैसे ही ये पाचन तंत्र में फैलता है तो ये कब्ज़ की रोकथाम में मदद करता है.
 
गर्म दूध के साथ 2 चम्मच इसबगोल की भूसी मिक्स करके सोने से पहले इसे ले लें. यदि ज्यादा परेशानी हो तो आप इसमे चीनी के 1 छोटा चम्मच जोड़ सकते है. अगर दूध उपलब्ध नहीं है तो गर्म पानी के साथ भी इसे लिया जा सकता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -