स्किन केयर में बेस्ट है खीरा, ऐसे करें इस्तेमाल
स्किन केयर में बेस्ट है खीरा, ऐसे करें इस्तेमाल
Share:

भारत के अधिकांश हिस्सों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर जाने के कारण भीषण गर्मी का कहर जारी है। गर्मियां त्वचा के लिए बेहद कठोर होती हैं, खासकर गहरे रंग वाले लोगों के लिए, जो किसी की उपस्थिति पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती हैं। इस प्रकार, गर्मी के महीनों के दौरान अपनी त्वचा की अतिरिक्त देखभाल करना अनिवार्य है। व्यावसायिक सौंदर्य उत्पादों पर निर्भर रहने के बजाय, आप खीरे जैसे प्राकृतिक अवयवों का उपयोग करके त्वचा की चमक और नमी बनाए रख सकते हैं।

खीरा, जो अपने हाइड्रेटिंग गुणों के लिए जाना जाता है, को प्रमुख कॉस्मेटिक कंपनियों द्वारा त्वचा देखभाल दिनचर्या में तेजी से शामिल किया जा रहा है। इसकी उच्च जल सामग्री त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करती है, जो गर्मी के दौरान तेजी से कम हो जाती है। आइए देखें कि आप विभिन्न तरीकों से खीरे का उपयोग करके अपनी ग्रीष्मकालीन त्वचा देखभाल को कैसे बेहतर बना सकते हैं:

चेहरे पर इस तरह लगाएं खीरा 
खीरे का टोनर

खीरे में 95% पानी की मात्रा होने के कारण, यह त्वचा को प्रभावी ढंग से हाइड्रेट कर सकता है। खीरे को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें और इसे पानी में मिला लें। इस होममेड टोनर को एक स्प्रे बोतल में रखें और सोने से पहले इसे अपनी त्वचा पर छिड़कें। इस खीरे के टोनर का नियमित उपयोग 10 दिनों के भीतर ध्यान देने योग्य परिणाम दिखा सकता है।

ककड़ी क्लींजर:
खीरे पर आधारित क्लींजर त्वचा की गहरी सफाई कर सकता है। खीरे को कद्दूकस करके इसमें थोड़ा सा शहद और नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को त्वचा पर लगाएं और धीरे-धीरे मालिश करें। मसाज करने के बाद इसे थोड़ी देर सूखने के लिए छोड़ दें, फिर सामान्य पानी से धो लें। यह क्लींजर त्वचा से गंदगी हटाने में मदद करता है और एक ताज़ा चमक प्रदान करता है। आप इस सफाई दिनचर्या को अपने दैनिक त्वचा देखभाल आहार में शामिल कर सकते हैं।

खीरे का स्क्रब:
प्राकृतिक घरेलू स्क्रब बनाने के लिए चावल के आटे के साथ कद्दूकस किया हुआ खीरा मिलाएं। सही तरीके से इस्तेमाल करने पर यह स्क्रब त्वचा को बिना कोई नुकसान पहुंचाए एक्सफोलिएट कर सकता है। इस घरेलू खीरे के स्क्रब को हफ्ते में एक या दो बार अपने चेहरे पर लगाएं और फर्क देखें।

खीरे का फेस पैक:
आप खीरे को हल्दी, बेसन और एलोवेरा जेल के साथ मिलाकर फेस पैक तैयार कर सकते हैं। प्राकृतिक और घरेलू फेस मास्क में कई लाभकारी तत्व होते हैं। इस अनोखे खीरे के फेस पैक को सप्ताह में एक या दो बार लगाने से चमकदार रंगत और अच्छी तरह से हाइड्रेटेड त्वचा मिल सकती है।

खीरे का मास्क:
चेहरे पर लगाने के लिए आपको बाजार में सूती चादरें मिल जाएंगी। इसे खीरे के रस में डुबोकर अपनी त्वचा पर लगाएं। वैकल्पिक रूप से, आप खीरे के रस में गुलाब जल और एलोवेरा मिला सकते हैं। गर्मी के मौसम में त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए यह तरीका सबसे अच्छा है।

अंत में, खीरे को अपनी ग्रीष्मकालीन त्वचा देखभाल दिनचर्या में शामिल करना आपकी त्वचा के लिए अद्भुत काम कर सकता है। इसके हाइड्रेटिंग गुण गर्मियों की गर्मी के कठोर प्रभावों से निपटने में मदद कर सकते हैं, जिससे आपकी त्वचा तरोताजा और जवां हो जाती है। इसलिए, इस गर्मी में चमकती और स्वस्थ त्वचा पाने के लिए रसायन युक्त उत्पादों को छोड़ें और खीरे की प्राकृतिक अच्छाइयों को चुनें।

हार्ट अटैक से मौत के खतरे को टाल सकती है ये सस्ती दवा

गर्मियों में बेहद फायदेमंद है ठंडे दूध का सेवन, चौंकाने वाले है फायदे

गर्मियों में भी करते हैं अदरक का सेवन, तो जान लीजिए इसके नुकसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -