मछलियों के बीच पानी के अंदर पेंटिंग कर सकता है ये शख्स, जानिए कैसे
मछलियों के बीच पानी के अंदर पेंटिंग कर सकता है ये शख्स, जानिए कैसे
Share:

पानी के अंदर पेंटिंग बनाना आसान नहीं होता है, लेकिन आज हम आपको ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो पानी के अंदर भी पेंटिंग कर सकता है. यह कारनामा किया है क्यूबा के एक आर्टिस्ट ने जो समुद्र के अंदर जाकर पेंटिंग बनाता है. अब ये कलाकार ऐसा काम कैसे करता है इसके बारे में आपको  बताने जा रहा है, वाकई सोचने वाली बात है कि पानी के अंदर पेंटिंग कैसे बन सकती है. 

इस आर्टिस्ट का नाम सेंडर गोंजालेस (42) है. इस बारे में गोंजालेस का कहना है कि मैंने स्पेन के एक बायोलॉजिस्ट के समुद्र के अंदर पेंटिंग बनाने के बारे में सुना था. मैंने भी यही प्रयोग करने का सोचा. पेंटिंग के लिए चारकोल और ऑइल कलर का इस्तेमाल किया ताकि वे पानी में खराब न हों. समुद्र में कैनवास ले जाने से पहले गोंजालेस उसे नमक या किसी आर्गेनिक पदार्थ से धोते हैं. 6 साल पहले वह स्कूबा डाइविंग के लिए गए थे, उस दौरान समुद्र के अंदर की शांति पेंटिंग करने के लिए मुफीद लगी. समुद्र के अंदर सबकुछ प्राकृतिक रूप में होता है, वहां कुछ भी कृत्रिम नहीं होता. आपको वहां कोई नीरस (सूखी) जगह नहीं दिखेगी. 

इतना ही नहीं उन्होंने बताया कि उनका ये शौक जूनून कैसे बना.वो कहते हैं, मेरा समुद्र में पेंटिंग करना एक शौक की तरह शुरू हुआ था, लेकिन यह बाद में जुनून बन गया. गोंजालेस का कहना है कि उनकी फेवरेट स्पॉट बे ऑफ पिग्स है. गोंजालेस समुद्र के अंदर पेंटिंग का स्थान खुद ढूंढते हैं, इसके लिए वे कुछ दूर तैरते हैं. समुद्र तल से 20 फीट की गहराई में वह पेंटिंग करते हैं. समुद्र में वह बाकायदा ऑक्सीजन टैंक और तैराक की पोशाक पहनकर उतरते हैं.

गोंजालेस अपनी पेंटिंग को एक हजार डॉलर (करीब 70 हजार रुपए) में बेचते हैं. उन्हें उम्मीद है कि सरकार पेंटिंग करने वाले इलाके को अंडरवॉटर आर्ट एरिया के रूप में विकसित करेगी. कनाडा के एक पर्यटक माइक फेस्टरीगा ने समुद्र में गोता लगाने के दौरान गोंजालेस को पेंटिंग बनाते देखा. उन्होंने बताया कि, मैं सोच भी नहीं सकता कि कोई समुद्र के अंदर भी पेंटिंग बना सकता है. क्यूबा के पुंटा परदिज स्थित डाइव सेंटर का कहना है कि स्कूबा डाइविंग करने वाले पर्यटकों के लिए गोंजालेज आकर्षण का केंद्र हैं.

करतब दिखाने के लिए नदी में उतरा जादूगर, लेकिन अब तक नहीं...'

योग दिवस : जवानों संग आर्मी डॉग ने भी किया योग, जमकर देखीं जा रही तस्वीरें

पार्टनर को किस करने के दौरान प्रेमिका ने किया कुछ ऐसा, अब हो सकती है 8 साल की जेल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -