इस डेयरी में गायें पीती हैं आरओ का पानी और लेती हैं मसाज का मजा
इस डेयरी में गायें पीती हैं आरओ का पानी और लेती हैं मसाज का मजा
Share:

पूना के मंचार इलाके में भाग्यलक्ष्मी नाम की एक डेयरी हैं. यहाँ गायों को रानी की तरह ट्रीट किया जाता हैं. यहाँ की गाये आरओ का पानी पीती है, दूध देते समय जर्मन मशीन से मसाज का आनंद लेती हैं तथा 24 घंटे मधुर संगीत सुनती हैं. इतना ही नहीं यहाँ मौसम के हिसाब से डॉक्टर गायों की डाइट तक तय करता हैं. इसके अलावा गायों के लिए बिछाया गया रबर का मैट दिन में 3 बार साफ होता है. 

27 एकड़ में फैले इस फार्म में 3500 गाय, 75 कर्मचारी हैं जो 12000 कस्टमर को 80 रुपए लीटर के हिसाब से दूध देते हैं. इस डेयरी का दूध अब तक अंबानी परिवार, अमिताभ बच्चन, सचिन तेंडुलकर जैसी सेलिब्रिटी पी चुके हैं. इस फार्म के मालिक देवेंद्र शाह अपने आप को देश का सबसे बड़ा ग्वाला कहते हैं.

इस डेयरी की ख़ास बात यह हैं कि यहाँ की तंदुरुस्त गायें 54 लीटर तक दूध देती हैं. और तो और गाय का दूध निकालने से लेकर पैकिंग तक इंसानी हाथ का इस्तेमाल तक नहीं होता. गाय का दूध निकालने से लेकर बॉटलिंग तक का पूरा काम ऑटोमैटिक होता है. इस रोचक फार्म को देखने के लिए यहाँ हर साल 7 से 8 हजार पर्यटक आते हैं. यदि आप भी इस ख़ास फार्म की झलक देखना चाहते हैं तो स्लाइड पर क्लिक जरूर कीजिए.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -