कोरोना वैक्सीन दिखाती है 81 प्रतिशत अंतरिम प्रभावकारिता: भारत बायोटेक

Mar 03 2021 05:58 PM
कोरोना वैक्सीन दिखाती है 81 प्रतिशत अंतरिम प्रभावकारिता: भारत बायोटेक

भारत बायोटेक के भारत निर्मित कोरोना वैक्सीन ने देर से चरण के नैदानिक परीक्षणों में 81 प्रतिशत की अंतरिम वैक्सीन प्रभावकारिता दिखाई है, बुधवार को होमग्रोन वैक्सीन प्रमुख है। अंतरिम विश्लेषण भारत सरकार के चिकित्सा अनुसंधान निकाय के साथ साझेदारी में आयोजित 25,800 प्रतिभागियों के परीक्षण में कोरोना के 43 दर्ज मामलों पर आधारित था। 

कंपनी ने कहा कि 43 मामलों में से छत्तीस मामले ऐसे प्रतिभागियों में दर्ज किए गए, जिन्हें प्लेसबो मिला, जिसमें सात लोगों को भारत बायोटेक वैक्सीन दिया गया, जो 80.6% की प्रभावकारिता दर की ओर इशारा करता है। भारत ने वैक्सीन को ब्रांडेड COVAXIN की मंजूरी दी थी, जो जनवरी में देर से प्रभावोत्पादक डेटा के बिना, इसकी प्रभावशीलता के बारे में सवाल उठा रहा है। वर्तमान में चल रहे भारत के टीकाकरण अभियान में COVAXIN और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित एक टीका शामिल है।

विशेष रूप से, भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी भारत बायोटेक इंटरनेशनल बायोटेक द्वारा बनाई गई COVAXIN की पहली खुराक के साथ टीका लगाए गए थे, एक भारतीय जैव प्रौद्योगिकी कंपनी है जिसका मुख्यालय हैदराबाद में है, भारत दवा की खोज, दवा विकास, टीकों के निर्माण, जैव-चिकित्सा में संलग्न है।

वडोदरा सेंट्रल जेल के कैदियों के लिए किया गया रेडियो स्टेशन का शुभारंभ

राहुल गांधी ने फिर साधा मोदी सरकार पर निशाना, कहा- पीएम मोदी चीन के सामने खड़े नहीं हो पाए...

कमल हासन ने वी पोनराज को मक्कल नीधी मैम पार्टी का उपाध्यक्ष किया नियुक्त