Google Pay: इन सेवाओं के लिए घर बैठे करिये पेमेंट

लॉकडाउन के दौरान डिजिटल वॉलेट प्लेटफॉर्म गूगल पे (Google Pay) का चलन तेजी से बढ़ा है। वहीं ऐसे में लोग जरूरी सामान के लिए गूगल पे के जरिए घर से बाहर निकले ही बिना ही पेमेंट कर रहे हैं। इसके अलावा ऑनलाइन पेमेंट करने की खास बात यह है कि लोगों को पेमेंट करने के बदले रिवॉर्ड भी मिले हैं। इसके साथ ही आज हम आपको गूगल पे के जरिए की जाने वाली पेमेंट्स की जानकारी देने जा रहे हैं, जिनसे आप घर बैठे ही जरूरी सेवाओं के लिए पेमेंट कर सकेंगे। 

मोबाइल नंबर करें रिचार्ज
गूगल पे के जरिए आप अपने परिवार के लोगों और दोस्तों के मोबाइल नंबर रिचार्ज करा सकते हैं। इसके लिए आपको एप में जाना होगा। इसके बाद न्यू पेमेंट पर क्लिक कर मोबाइल रिचार्ज का ऑप्शन चुनें। यहां आप आसानी से मोबाइल नंबर रिचार्ज कर सकते है।

डीटीएच और बिजली के बिल का करें भुगतान
गूगल पे के माध्यम से आप आसानी से डीटीएच, इंटरनेट और बिजली के बिल का भुगतान कर सकते हैं। इसके लिए आपको एप में जाकर न्यू पेमेंट पर क्लिक कर बिल पेमेंट के ऑप्शन को चुनना होगा। वहीं यहां अब आप जिस प्रकार के बिल का भुगतान करना चाहते हैं उसे चुन कर ऑनलाइम पेमेंट कर सकते है।

नजदीकी स्टोर से दवाईयों और घर के सामान की करें पेमेंट
आप गूगल पे के जरिए नजदीकी स्टोर से दवाईयां या फिर घर का सामान मंगवा सकते हैं। इसकी पेमेंट करने के लिए आपके पास स्टोर वाले का मोबाइल नंबर होना चाहिए, जो गूगल पे से लिंक हो।

अमेजन और बिग बास्केट से मंगवाए गए सामान की पेमेंट करें
गूगल पे की खास बात यह है कि आप इससे अमेजन, बिग बास्केट और ग्रोफर्स से मंगवाए गए सामान के लिए पेमेंट कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको यूपीआई आईडी का उपयोग करना होगा। यह आईडी आपको इस एप में ही मिल जा सकती है। इसके लिए आपको एप में जाकर ऊपर की तरफ प्रोफाइल के ऑप्शन पर टैप करना होगा। अब आपके सामने नई विंडो ओपन हो जाएगी। यहां आपको अपने बैंक अकाउंट पर टैप करना पड़ेगा। इतना करने के बाद दोबारा बैंक अकाउंट चुनें और आपको यूपीआई आईडी मिल जाएगी। इसकी मदद से आप ऑनलाइन पेमेंट कर पाएंगे।

कोरोना वायरस फंड के लिए दें दान
अगर आप कोरोना वायरस फंड में आर्थिक मदद करना चाहते हैं, तो आप गूगल पे के जरिए कर सकते हैं। इसके लिए आपको गूगल पे एप में अलग से विकल्प मिलेगा।

लाईकी और युवराज सिंह-समर्थित हैल्थियंस ने दिए कोविड-19 संबंधी सवालों केजवाब, सुलझायी लाखो की दुविधा

Jio के इस ख़ास मोबाइल एप से घर बैठे कर सकते है कमाई

फर्जी खबर शेयर करना पड़ सकता है भारी, हो सकता है मुकदमा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -