फ्री में नहीं लगेगी बूस्टर डोज, जानिए इससे जुड़े हर सवाल का जवाब
फ्री में नहीं लगेगी बूस्टर डोज, जानिए इससे जुड़े हर सवाल का जवाब
Share:

कोरोनावायरस (Coronavirus) के खिलाफ जंग जाती है और इस बीच सरकार ने बीते शुक्रवार को एक बड़ा ऐलान किया। जी दरअसल सरकार ने कह दिया है कि 18 साल के ऊपर के अब सभी लोग 10 अप्रैल से कोविड की बूस्टर डोज (Booster Dose) लगवा सकेंगे। जी हाँ, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) ने कहा कि 10 अप्रैल से देशभर के तमाम प्राइवेट अस्पतालों और प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर पर कोविड की बूस्टर डोज उपलब्ध होंगी, जहां 18 साल से ऊपर के सभी पात्र लोग अपना टीकाकरण करा सकेंगे। आप सभी को हम यह भी बता दें कि कोरोना के खिलाफ जारी जंग में कोविड की बूस्टर डोज काफी अहम है और ये शरीर में बनी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में जबरदस्त भूमिका निभाती है। आपको बता दें कि इस बीच अब बूस्टर डोज को लेकर लोगों में कई तरह के सवाल उठ रहे हैं, तो आज हम उन्ही सभी सवालों के जवाब देने जा रहे हैं।

बूस्टर डोज लगवाने की क्या जरूरत है- सबसे पहले तो हम आपको ये बता दें कि जिन लोगों को कोविड की दूसरी डोज लगवाए हुए काफी टाइम हो गया है, उनके शरीर में मौजूद रोग-प्रतिरोधक क्षमता अब कमजोर होने लगी है। इसी के चलते शरीर में बनी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को दोबारा मजबूत करने के लिए बूस्टर डोज लगवाना बहुत जरूरी है। जी हाँ, इसके लगने से आपका शरीर कोरोना से लड़ने के लिए तैयार हो जाएगा और आपको बीमारी के खिलाफ बेहतर सुरक्षा मिलेगी।

कौन लगवा सकता है बूस्टर डोज- 18 साल के ऊपर के वे सभी लोग, जिन्हें कोविड की दूसरी डोज लगे 9 महीने से ज्यादा हो चुके हैं। जी हाँ, ऐसे सभी लोग बूस्टर डोज लेने के लिए पात्र हैं।

कहां लगेगी बूस्टर डोज- 18 से 60 साल तक के सभी लोगों के लिए प्राइवेट हॉस्पिटल और प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर पर बूस्टर डोज की व्यवस्था की गई है। जी हाँ लेकिन इसके लिए आपको पैसे भी चुकाने होंगे। वहीं 60 साल से ऊपर के लोगों को सरकारी अस्पतालों और वैक्सीनेशन सेंटरों पर बूस्टर डोज मुफ्त में लगाई जा रही है और लगाई जाएगी।

कितने रुपये में लगेगी बूस्टर डोज- सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के मुताबिक कोविशील्ड की एक बूस्टर डोज के लिए 600 रुपये चुकाने होंगे। जी हाँ और टैक्स अलग से देना होगा। इसके अलावा भारत बायोटेक की कोवैक्सीन की एक डोज 1200 रुपये में लगाई जाएगी और इसके साथ भी टैक्स अलग से देना होगा।

बूस्टर डोज के लिए कौन-सी वैक्सीन लगेगी- अगर आपने पहले कोविशील्ड की दो डोज ली हैं तो आपको बूस्टर डोज भी कोविशील्ड की ही लेनी होगी। ठीक ऐसे ही अगर आपने पहले कोवैक्सीन लगवाई है तो आपको बूस्टर डोज भी कोवैक्सीन की ही लेनी पड़ेगी।

कैसे करें रजिस्ट्रेशन- अगर आपने केंद्र सरकार के CoWIN ऐप पर पहले रजिस्ट्रेशन करवा रखा है तो आपको वेबसाइट पर जानकारी मिल जाएगी। जी हाँ और अगर आपकी दूसरी डोज को 9 महीने से ज्यादा समय हो चुका है तो CoWIN की वेबसाइट पर आपको बता दिया जाएगा कि आप बूस्टर डोज लेने के लिए पात्र हैं। इसके बाद आप वेबसाइट पर ही बूस्टर डोज के लिए भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। वहीं केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सचिव ने राज्‍यों के स्‍वास्‍थ्‍य सचिवों से कहा है कि कोरोना वैक्‍सीन की बूस्‍टर डोज लगाने के दौरान निजी टीकाकरण केंद्र 150 रुपये से अधिक फीस नहीं लेंगे। जी हाँ, हालाँकि यह 150 रुपये की अधिकतम फीस कोरोना वैक्‍सीन के दाम से अलग होगी। अब बूस्‍टर डोज लगवाने के लिए कोई नया रजिस्‍ट्रेशन नहीं कराना होगा। बल्कि कोविन एप पर पहले से ही किए गए रजिस्‍ट्रेशन के जरिये बूस्‍टर डोज लगाई जाएगी। केवल यही नहीं बल्कि दूसरी डोज को लगवाए 9 महीने होने के बाद आपको स्वास्थ्य मंत्रालय से आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर (कोविन पर रजिस्टर नंबर) पर बूस्टर डोज लगवाने का एक मैसेज भी आ जाएगा।

18+ को लगेगी बूस्टर डोज, लगवाने से पहले जानिए जरुरी नियम और शर्तें!

बड़ी खबर! गुजरात में मिला कोरोना के XE वैरिएंट का मरीज, जानिए कैसी है हालत?

भारत में आया कोरोना का नया वैरिएंट XE, जानिए क्या है इसके लक्षण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -