क्या वैक्सीनेशन के बाद भी हो सकता है कोरोना, जानिए क्या है सच
क्या वैक्सीनेशन के बाद भी हो सकता है कोरोना, जानिए क्या है सच
Share:

कोविड महमारी से निपटने का एकमात्र उपाय वैक्सीनेशन है। देश में वैक्सीनेशन अभियान में तेजी ला दी है। हालांकि कई लोगों के मन में यह दुविधा रहती है कि क्या वैक्सीन लेने के उपरांत वे पूरी तरह कोविड से सुरक्षित हो जाएंगे। कई लोग वैक्सीन लेने के उपरांत भी कोविड से संक्रमित हुए हैं। इसलिए लोगों के मन में यह शंका लाज़मी है। हालांकि ऐसे लोगों का आंकड़ा बहुत कम है जिन्हें वैक्सीन लेकिन के उपरांत संक्रमण हुआ है। वैक्सीन लेने के कितने दिनों के उपरांत वह कोविड संक्रमित हो सकता है। इन सभी सवालों का जवाब देने के लिए हाल ही में एक अध्ययन कर लिया गया है।

95 प्रतिशत लोगों में वैक्सीन लेने के बाद संक्रमण नहीं: अध्ययन के अनुसार वैक्सीन लेने के उपरांत दोबारा संक्रमण की आशंका बहुत ही आम  है। अध्ययन में 31600 हेल्थ वर्कर को शामिल कर लिया गया है। इन सभी को वैक्सीन की कम से कम एक डोज दे दी गई है। अध्ययन में साबित हुआ कि जिनमे से 95 प्रतिश लोगों को वैक्सीन लेने के उपरांत संक्रमण नहीं हुआ। हालांकि अध्ययन में शामिल 4।28 फीसद ऐसे लोग थे जिन्हें वैक्सीन लेने के उपरांत भी संक्रमण नहीं हुआ। जिससे पहले कहा गया है कि जिनके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता अधिक है, उनमें वैक्सीन का असर ताउम्र रह सकता है। जिसका मतलब यह हुआ कि बहुत कमजोर इम्यूनिटी वाले कुछ ही लोगों में वैक्सीन का प्रभाव उतना नहीं होगा जितना होना चाहिए।

किसी की मौत नहीं: जंहा इस बात का पता चला है कि वैक्सीन लगने के उपरांत भी कोविड संक्रमण के कुछ केस आवश्य सामने आ रहे हैं लेकिन एम्स की एक हालिया अध्ययन में नतीजे बहुत उम्मीद जगाने वाले हैं। वैक्सीन लेने के उपरांत संक्रमण की चपेट में आए जिन लोगों पर स्टडी कर ली गई है, उनमें से किसी की भी संक्रमण से मौत जान नहीं गई है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, AIIMS की तरफ से की गई अध्ययन में वैक्सीन लेने के उपरांत भी संक्रमित होने वाले लोगों में से किसी की भी अप्रैल से मई के दौरान मौत नहीं हुई।

खास बात यह है कि अप्रैल से मई के बीच में ही कोविड की दूसरी लहर पीक पर थी और बड़ी संख्या में कोविड के मरीजों की जान चली गई थी। एम्स ने कुल 63 ब्रेकथ्रू इन्फेक्शन के केसों की जीनोम सिक्वेंसिंग के जरिए स्टडी की। जिनमे से 36 मरीज वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके थे जबकि 27 ने कम से कम एक डोज। 10 मरीजों ने कोविशील्ड ली थी जबकि 53 ने कोवैक्सीन लगवाई थी। इनमें से किसी भी मरीज की जान चली गई।

यूपी में बारिश के आतंक से बढ़ा पानी का स्तर, बीच नदी में बंद हुआ बोट का इंजन

कर्नाटक बना रहा है राज्य में रक्षा प्रौद्योगिकी केंद्र स्थापित करने की योजना

73 दिन बाद 8 लाख के नीचे पहुंची सक्रिय मामलों की संख्या, 24 घंटों में कोरोना के 62,480 नए मामले आए सामने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -