कोविड-19 महामारी के कारण दुनियाभर में बढ़ा बेरोजगारी का आंकड़ा
कोविड-19 महामारी के कारण दुनियाभर में बढ़ा बेरोजगारी का आंकड़ा
Share:

2020 में महामारी के प्रकोप ने उस वर्ष को एक चुनौतीपूर्ण वर्ष बना दिया है जिसकी कोई भी भविष्यवाणी नहीं कर सकता था, जिस तरह से यह किया गया था। कोविड -19 महामारी ने वैश्विक स्तर पर आर्थिक गतिरोध भेजा, और इसका प्रभाव एक अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य संकट से आगे बढ़ा। भारत में आर्थिक हिट, आर्थिक गतिविधियों में कमी का कारण बना, व्यवसायों को मजबूर करने या उनके संचालन को बंद करने के लिए मजबूर किया गया जिसके परिणामस्वरूप बेरोजगारी की तेज वृद्धि हुई।

भारतीय बाजार पर कोविड -19 महामारी के वित्तीय प्रभाव को समझने के लिए नवंबर 2020 में Lotto247.com ने एक सर्वेक्षण किया। सर्वेक्षण में 1,700 से अधिक वयस्कों ने पाया कि भारत में 77% आर्थिक रूप से सक्रिय वयस्कों ने आय खो दी थी। सर्वेक्षण में कहा गया है, उनके 40 से अधिक आयु वर्ग के लोग 80% से अधिक प्रभावित हैं। अजीब बात है, 50 के लोग 40 की तुलना में कम प्रभावित होते हैं। लेकिन 50 की खोई हुई आय में अभी भी 73% लोग हैं। 70 और उससे अधिक उम्र के लोग सबसे कम प्रभावित आयु वर्ग थे। केवल 30% लोगों ने महामारी के कारण आय खो दी।

तुलना में कहा गया है कि पुरुषों को महिलाओं की तुलना में अधिक प्रभावित किया गया था। लगभग 78% पुरुषों ने अपनी आय खो दी है, जबकि 67% महिलाओं ने आय खो दी है। फिर भी सर्वेक्षण द्वारा एक और अजीब रहस्योद्घाटन, तलाक लेने वाले वयस्कों को प्रभावित करने वाले 87.5% आय के साथ बहुत प्रभावित थे। जबकि एक रिश्ते में, लेकिन विवाहित नहीं थे, कम प्रभावित थे क्योंकि उनमें से केवल 59% ने आय खो दी थी।

गंगा में पाप धोने के बाद भी क्यों पापी नहीं है गंगा? जानिए कहां-कहां जाता है मनुष्य का पाप

यदि करना चाहते है अपना लक्ष्य प्राप्त, तो अपनाएं ये मंत्र

63 वर्षीय महिला ने इतने साल में सीखी कुरआन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -