बच्चों को स्तनपान करा सकती हैं कोरोना संक्रमित माएं, लेकिन इन बातों का रखना होगा ध्यान

नई दिल्ली: कोरोना की संभावित तीसरी लहर को लेकर पूरे देश में चिंता का माहौल बना हुआ है. वहीं, नवजात बच्चों के माता-पिता उनकी देखरेख को लेकर चिंतित हैं. स्तनपान (Breastfeeding) कराने वाली माताओं के मन में ये प्रश्न है कि क्या वह कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद भी अपने बच्चे को स्तनपान करा सकती हैं.

दिल्ली के लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज में प्रसूति एवं महिला रोग विभाग की प्रमुख (HOD) डॉ मंजू पुरी ने जानकारी देते हुए बताया है कि संक्रमित होने के बाद भी एक मां अपने बच्चे के लिए स्तनपान जारी रख सकती है. हालांकि, इसे लेकर उन्हें बहुत सावधानियां भी बरतनी होंगी. डॉ मंजू पुरी ने बताया कि दूध पिलाने के बाद महिलाओं को अपने बच्चे से पर्याप्त दूरी बना लेनी चाहिए. वहीं, कोरोना वैक्सीन मिथकों के संबंध में बात करते हुए उन्होंने कहा कि टीका हमारे रिप्रोडक्शन पार्ट को प्रभावित नहीं करता है या बांझपन की वजह नहीं बनता है. कोरोना के खिलाफ वैक्सीन सिर्फ शरीर को एक वायरस के खिलाफ इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायता करता है, यह शरीर के किसी अन्य टिशू को प्रभावित नहीं करता है.

डॉ मंजू पुरी ने बताया कि जिनकी रिपोर्ट कोरोना निगेटिव आई है, वे भी नवजात शिशुओं को स्तनपान कराने में सहायता कर सकते हैं. हालांकि, स्तनपान कराने से पहले हाथ धोना, मास्क पहना, फेस शील्ड जैसे नियमों का पालन करना अत्यंत आवश्यक है. इसके साथ ही आसपास के वातावरण को अच्छी प्रकार से साफ करना अनिवार्य है.

स्वास्थ्य मंत्री बोले- "केरल को और वैक्सीन की खुराक का इंतजार..."

हेल्थकेयर सेक्टर में शामिल हुए 10 देश

पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर आई अच्छी खबर, जानिए क्या है आज का भाव?

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -