मुंबई लोकल ट्रेन यात्रियों के लिए आया मोबाइल टिकटिंग ऐप
मुंबई लोकल ट्रेन यात्रियों के लिए आया मोबाइल टिकटिंग ऐप
Share:

मुंबई लोकल ट्रेनों से रोजाना यात्रा करने वाले 75 लाख से ज्यादा यात्रियों को टिकट खरीदने की परेशानियों से बचाने के लिए पश्चिमी रेलवे एक मोबाइल टिकटिंग ऐप ला रहा है. रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बिना कागज वाली (पेपर फ्री) मोबाइल टिकट की यह व्यवस्था पश्चिमी रेलवे के उपनगरीय रेल व्यवस्था पर चर्चगेट और दाहानु रोड के बीच बुधवार से उपलब्ध रहेगी.

उन्होंने कहा कि यह ऐप पहले एंड्रॉयड और विंडोज स्मार्टफोन पर उपलब्ध होगी लेकिन जल्दी ही इसे आईओएस जैसे अन्य मंचों पर भी लाया जाएगा. पश्चिमी रेलवे के अधिकारी ने कहा कि मोबाइल टिकटिंग की यह एप्लीकेशन रोजाना रेल से यात्रा करने वाले 75 लाख उपनगरीय यात्रियों के लिए शुरु की गई है और यह सुविधा उन रेल अधिकारियों के प्रयासों का परिणाम है, जो तकनीक का इस्तेमाल सुनिश्चित करना चाहते थे.

ऐसे काम करेगा ऐप

इस एप की कार्यप्रणाली की जानकारी देते हुए अधिकारी ने कहा कि यूटीएस ऐप डाउनलोड करने के बाद प्रयोगकर्ताओं को टिकट की "सॉफ्टकॉपी" उनके स्मार्टफोन पर ही मिल जाएगी. इस तरह उन्हें टिकिट लेने के लिए स्टेशनों पर कतारों में नहीं खड़ा होना पड़ेगा और न ही स्वतः टिकिट देने वाली मशीन एटीवीएम पर ही जाना पड़ेगा. उन्होंने कहा कि भुगतान आर-वॉलेट के जरिए होगा. यह मोबाइल फोन के जरिए अनारक्षित टिकट बुक करवाने के लिए बनाई गई भुगतान व्यवस्था है. मध्य रेलवे के अधिकारियों ने कहा कि पश्चिमी रेलवे के यात्रियों की प्रतिक्रिया देखने के बाद वे इस साल 15 अगस्त तक इस सेवा की शुरूआत कर सकते हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -