इन चीजों के सेवन से बढ़ता है गंजापन का खतरा, स्टडी में हुआ बड़ा खुलासा
इन चीजों के सेवन से बढ़ता है गंजापन का खतरा, स्टडी में हुआ बड़ा खुलासा
Share:

बालों का झड़ना, गंजापन या कमज़ोर बाल तनाव, आनुवंशिकी, हार्मोनल असंतुलन या दवा के उपयोग जैसे विभिन्न कारकों के कारण हो सकते हैं। आश्चर्यजनक रूप से, एक पोषण पत्रिका में प्रकाशित एक हालिया अध्ययन से पता चलता है कि एक सामान्य पेय का दैनिक सेवन बालों के झड़ने में योगदान दे सकता है। आइए जानें कि कैसे एक हानिरहित दिखने वाला पेय आपके बालों के लिए प्रतिकूल बन सकता है और कमजोर बालों को मजबूत करने के तरीके सीखें।

ऊर्जा पेय: एक छिपा हुआ खतरा
बीजिंग के सिंघुआ विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने बालों के झड़ने पर एक अध्ययन किया, विशेष रूप से ऊर्जा पेय के प्रभावों पर ध्यान केंद्रित किया। अध्ययन से पता चला है कि एनर्जी ड्रिंक या शर्करा युक्त पेय पदार्थों के आदतन सेवन से बालों के झड़ने का खतरा बढ़ सकता है, जिसका पुरुषों में अधिक स्पष्ट प्रभाव देखा गया है। अध्ययन में 13 से 29 वर्ष की आयु के व्यक्तियों के एक समूह को लक्षित किया गया, जिसमें प्रति दिन एक से अधिक पेय का सेवन करने वालों में बालों के झड़ने का 42% अधिक जोखिम उजागर हुआ।

अध्ययन पद्धति
अध्ययन में 1000 प्रतिभागियों को शामिल किया गया, जिन्हें प्रति सप्ताह तीन लीटर एनर्जी ड्रिंक पीने की सलाह दी गई। शोध के बाद के विश्लेषण से संकेत मिलता है कि अनुशंसित दैनिक सेवन से अधिक व्यक्तियों में बालों के झड़ने का जोखिम 42% बढ़ गया है।

बालों के झड़ने में फास्ट फूड की भूमिका
पेय पदार्थों के अलावा, अध्ययन बालों के स्वास्थ्य पर फास्ट फूड के सेवन के नकारात्मक प्रभाव पर भी प्रकाश डालता है। जिन व्यक्तियों को फास्ट फूड खाने की आदत है या जो लोग सब्जियों का सीमित सेवन करते हैं, उन्हें न केवल बालों के झड़ने का खतरा बढ़ गया है, बल्कि उनमें चिंता की व्यापकता भी देखी गई है।

फास्ट या जंक फूड का सेवन, जो मोटापे और कैंसर जैसी गंभीर स्वास्थ्य स्थितियों के साथ संबंध के लिए जाना जाता है, एक निरंतर खतरा पैदा करता है जिसे कई लोग नजरअंदाज कर देते हैं।

मजबूत बाल बनाए रखना
कमजोर या पतले बालों से जूझ रहे लोगों के लिए व्यापक बाल देखभाल दिनचर्या अपनाना महत्वपूर्ण है। विशेषज्ञ की सलाह लेने के अलावा घरेलू उपाय आजमाना भी फायदेमंद साबित हो सकता है। एलोवेरा जेल का उपयोग कमजोर बालों को मजबूत करने के लिए किया जा सकता है, जबकि रूसी, जो बालों के झड़ने में एक महत्वपूर्ण योगदानकर्ता है, को नहाने से पहले सिर पर नींबू-दही का पेस्ट लगाकर दूर किया जा सकता है।

चिकने और चमकदार बालों के लिए अंडे का हेयर मास्क लगाने की सलाह दी जाती है। इसके अतिरिक्त, शाकाहारी लोग भिंडी के पानी का उपयोग करके अपने बालों की चमक बढ़ा सकते हैं।

निष्कर्ष में, हालांकि एनर्जी ड्रिंक और फास्ट फूड का आनंद लेना हानिरहित लग सकता है, लेकिन बालों के स्वास्थ्य पर उनके संभावित प्रतिकूल प्रभावों के बारे में जागरूक होना आवश्यक है। संतुलित आहार अपनाने और प्राकृतिक उपचारों को शामिल करने से बाल मजबूत और स्वस्थ हो सकते हैं। याद रखें, आपकी दैनिक आदतें न केवल आपके संपूर्ण स्वास्थ्य बल्कि आपके बालों की जीवन शक्ति को बनाए रखने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

फिर लौटा 'मास्क' ! केरल में कोरोना मरीज बढ़ते ही इस राज्य में जारी हुई एडवाइजरी, नए वैरिएंट JN.1 से हड़कंप

इन फलों को खाली पेट खाना होता है बेहद फायदेमंद

बालों में ऐसे इस्तेमाल करें नारियल का दूध, ख़त्म हो जाएगी हर समस्या

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -