जाति जनगणना पर बात क्यों नहीं करते पीएम मोदी ? कांग्रेस ने सरकार पर दागे सवाल
जाति जनगणना पर बात क्यों नहीं करते पीएम मोदी ? कांग्रेस ने सरकार पर दागे सवाल
Share:

पटना:  कांग्रेस ने विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बिहार यात्रा से पहले उन पर तीखा हमला किया और उनसे अपने भाषण में जाति-आधारित जनगणना के मुद्दे को संबोधित करने का आग्रह किया। कांग्रेस महासचिव संचार प्रभारी जयराम रमेश ने अपने संबोधन के दौरान झूठ फैलाने की आशंका जताते हुए पीएम की आलोचना की।

एक्स पर एक पोस्ट में, रमेश ने अपने प्रत्याशित बयानों के बीच पीएम से सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना के महत्वपूर्ण मुद्दे को संबोधित करने का आग्रह किया। उन्होंने पीएम से चार सवाल पूछे, जिसमें 2021 के लिए निर्धारित नियमित जनगणना के संचालन में देरी और 2011 की सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना से जाति-संबंधित डेटा का खुलासा न करने पर सवाल उठाए गए।

रमेश ने जनगणना में उजागर वंचित समुदायों के लिए सामाजिक और आर्थिक न्याय के संबंध में बिहार की नई एनडीए सरकार के दृष्टिकोण पर भी सवाल उठाया। उन्होंने 2024 के लोकसभा चुनाव में सत्ता में आने पर राष्ट्रव्यापी व्यापक सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना कराने की कांग्रेस की प्रतिबद्धता दोहराई।

आगामी आम चुनाव में कांग्रेस के लिए जाति जनगणना एक केंद्रीय विषय रहा है। इस बीच, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी लगभग रु। की बुनियादी ढांचे से संबंधित परियोजनाओं को लॉन्च करने के लिए तैयार हैं। बेतिया, पश्चिम चंपारण जिले में 12,800 करोड़। इन परियोजनाओं में, वह इंडियन ऑयल की मुजफ्फरपुर - मोतिहारी एलपीजी पाइपलाइन का उद्घाटन करेंगे, जिसका लक्ष्य बिहार और पड़ोसी नेपाल में स्वच्छ खाना पकाने का ईंधन उपलब्ध कराना है। इसके अतिरिक्त, वह मोतिहारी में इंडियन ऑयल के एलपीजी बॉटलिंग प्लांट और स्टोरेज टर्मिनल को समर्पित करेंगे, जिससे नेपाल को सुचारू आपूर्ति श्रृंखला और रणनीतिक निर्यात के अवसर मिलेंगे।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -