तेलंगाना में पहली बार सरकार की तरफ कांग्रेस ! KCR के हाथ से खिसक रही सत्ता
तेलंगाना में पहली बार सरकार की तरफ कांग्रेस ! KCR के हाथ से खिसक रही सत्ता
Share:

हैदराबाद: बीते कुछ महीनों में राजनीतिक दलों ने चुनाव प्रचार के लिए भारत के सबसे युवा राज्य तेलंगाना का दौरा किया। 2,290 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करने के लिए वोटों की गिनती शुरू हो गई है। शुरुआती रुझानों के मुताबिक, कांग्रेस ने मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली सत्तारूढ़ भारत राष्ट्र समिति (BRS) के खिलाफ बड़ी बढ़त हासिल कर ली है। जहां राव, जिन्हें KCR के नाम से जाना जाता है, रिकॉर्ड तीसरे कार्यकाल के लिए प्रयासरत हैं, वहीं कांग्रेस सत्ताधारी को सत्ता से हटाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। 

तेलंगाना, जिसमें 119 विधानसभा सीटें हैं, 30 नवंबर को मतदान हुआ और मतदान प्रतिशत 71.34 प्रतिशत दर्ज किया गया था। रविवार सुबह शुरुआती रुझानों के अनुसार, तेलंगाना में कांग्रेस सत्तारूढ़ भारतीय राष्ट्र समिति (BRS) से आगे है। रुझानों के अनुसार, कांग्रेस उम्मीदवार रेवंत रेड्डी ने कामारेड्डी निर्वाचन क्षेत्र में तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव पर बढ़त बना ली है। KCR गजवेल से भी चुनाव लड़ रहे हैं, जहां फिलहाल गिनती जारी है। शुरुआती रुझानों के मुताबिक, तेलंगाना में BRS पर बढ़त दिखाने पर कांग्रेस समर्थक हैदराबाद में राज्य पार्टी प्रमुख रेवंत रेड्डी के आवास के बाहर एकत्र हुए और नारे लगाए। गौरतलब है कि एग्जिट पोल में कांग्रेस की जीत की भविष्यवाणी की गई थी। एग्जिट पोल में सबसे पुरानी पार्टी को 42 फीसदी वोट शेयर और 69 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है, जबकि BRS को 39 फीसदी वोट शेयर मिलने की उम्मीद है।

सिरसिला विधानसभा सीट केटीआर के नाम से मशहूर केटी रामाराव के कारण उल्लेखनीय है, जो केसीआर के बेटे हैं और राज्य में आईटी, उद्योग और नगर प्रशासन विभाग संभालते हैं। उनके कांग्रेस उम्मीदवार केके महेंद्र रेड्डी हैं। चंद्रायनगुट्टा एक और महत्वपूर्ण निर्वाचन क्षेत्र है, जहां AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी के अकबरुद्दीन फिर से चुनाव लड़ रहे हैं, जो 2009 से इस सीट पर काबिज हैं। उनके प्रतिद्वंद्वी भाजपा के कौड़ी महेंद्र, बीआरएस के मुप्पीदी सीताराम रेड्डी और कांग्रेस के बोया नागेश हैं। जुबली हिल्स, एक हाई-प्रोफ़ाइल निर्वाचन क्षेत्र है, जिसने कांग्रेस द्वारा भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद अज़हरुद्दीन को मैदान में उतारने से ध्यान आकर्षित किया है। मौजूदा विधायक बीआरएस से मगंती गोपीनाथ हैं। सिद्दीपेट भी एक महत्वपूर्ण सीट है, जहां केसीआर के भतीजे और पांच बार के विधायक टी हरीश राव एक बार फिर चुनाव लड़ रहे हैं। उनका मुकाबला कांग्रेस की पूजाला हरिकृष्णा और बीजेपी के डूडी श्रीकांत रेड्डी से है। 

विशेष रूप से, टी हरीश राव तब सुर्खियों में आए जब उन्होंने कथित तौर पर कहा था कि किसानों को नकद सहायता देने के उद्देश्य से एक पहल, रायथु बंधु योजना के तहत सभी पैसे लाभार्थियों को हस्तांतरित किए जाएंगे। इसके बाद चुनाव आयोग ने कांग्रेस द्वारा दायर एक शिकायत पर रबी सीजन के लिए फसल उगाने वाले किसानों को वित्तीय सहायता देने के लिए केसीआर सरकार को दी गई अनुमति वापस ले ली। इस घटनाक्रम से BRS और कांग्रेस के बीच वाकयुद्ध शुरू हो गया।

Election Update: अपनी-अपनी सीट पर पिछड़े सचिन पायलट और रमन सिंह, बाबा बालकनाथ 5000 वोटों से आगे

'19 दिन में 21 महत्वपूर्ण बिल और 15 बैठक..', संसद के शीतकालीन सत्र का कार्यक्रम जारी, अगर 'हंगामा' नहीं हुआ तो होंगे बड़े काम !

'सिस्टम पर रिटायर जजों का कब्ज़ा, प्रतिभाशाली लोगों को नहीं मिलता मौका..', उपराष्ट्रपति ने दोहराई वही बात, जिसपर CJI चंद्रचूड़ ने भी जताई थी चिंता..

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -