साल खत्म होने से पहले निपटा लें ये 5 जरुरी काम, वरना होगा नुकसान
साल खत्म होने से पहले निपटा लें ये 5 जरुरी काम, वरना होगा नुकसान
Share:

वर्ष का अंतिम महीना यानी दिसंबर 2023 आरम्भ हो चुका है तथा ये कई जरूरी वित्तीय कामों के लिए अंतिम अवसर है। इन कामों को निपटाना आपके लिए आवश्यक है तथा इसमें बैंक लॉकर से लेकर आपके डीमैट अकाउंट से जुड़े काम सम्मिलित हैं। इस महीने के आखिर तक यानी 31 दिसंबर 2023 तक निपटाने वाले कामों पर नजर डालें तो सबसे पहले यूपीआई (UPI) की बात करते हैं।

NPCI के 7 नवंबर के सर्कुलर के अनुसार, Google Pay, Paytm, PhonePe जैसे पेमेंट ऐप्स से उन UPI ID और नंबरों को इनैक्टिव किया जा सकता है, जो 1 वर्ष से अधिक वक़्त से एक्टिव नहीं हुए हैं। दूसरा काम मुफ्त आधार अपडेशन का है, UIDAI के अनुसार, अगर आपने बीते 10 सालों में अपनी आधार डिटेल अपडेट नहीं की है तो आप इसे 14 दिसंबर तक निशुल्क में कर सकते हैं। म्यूचुअल फंड और डीमैट अकाउंटहोल्डर्स के लिए 31 दिसंबर तक नॉमिनेशन प्रक्रिया पूरी करना आवश्यक है। ऐसा न होने पर आपका पोर्टफोलियो फ्रीज किया जा सकता है।

आरबीआई (RBI) ने रिवाइज्ड लॉकर एग्रीमेंट को क्रमबद्ध तरीके से एग्जिक्यूट करने के लिए 31 दिसंबर, 2023 की डेडलाइन निर्धारित की है। इस डेडलाइन या इससे पहले एक परिवर्तित बैंक लॉकर एग्रीमेंट जमा किया है, तो आपको एक बार फिर से अपडेट लॉकर समझौते पर हस्ताक्षर करने और जमा करने की आवश्यकता हो सकती है। SBI की अमृत कलश स्कीम में निवेश करने के लिए भी अंतिम अवसर 31 दिसंबर तक ही है। इस स्कीम के तहत 400 दिन की एफडी स्कीम पर 7.10 प्रतिशत ब्याज दर का लाभ प्राप्त हो रहा है।

'BRS हमारे विधायकों को..', हैदराबाद रवाना हुए डीके शिवकुमार, नतीजों से पहले ही कांग्रेस प्रत्याशियों की गोलबंदी शुरू !

जानबूझकर की दोस्ती फिर कई बार किया दुष्कर्म, गर्भवती होने के बाद खुदखुशी के लिए मजबूर

राजस्थान मतगणना में कड़ी टक्कर का संकेत, अपनी-अपनी सीटों से गहलोत-पायलट आगे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -