महिलाओं को अधिकतर कराना पड़ते है यह ऑपरेशंस
महिलाओं को अधिकतर कराना पड़ते है यह ऑपरेशंस
Share:

कभी-कभी किसी गंभीर स्वास्थ्य समस्या का हल केवल ऑप्रेशन से ही हो सकता है। अनेक ऑप्रेशन में डॉक्टर शरीर की अंदरूनी समस्यों के ठीक करने के लिए या शरीर की क्रिया प्रणाली को ठीक करने के लिए त्वचा को काटते हैं। नीचे महिलाओं पर किये जाने वाले कुछ सामान्य ऑप्रेशनों का वर्णन किया जा रहा है।

गर्भाशय की सफाई – खुरच कर या वैक्यूम को खींचकर कभी कभी गर्भाशय की आतंरिक भित्ति का, गर्भपात के दौरान या उसके पश्चात, निकालना आवश्यक हो जाता है ताकि योनि से असामान्य रक्त प्रवाह का करण पता लगया जा सकें।

ऑप्रेशन द्वारा जन्म ( सिजेरियन सेक्शन या सी सेक्सन ) – जब किसी जटिलता के कारण किसी महिला का नवजात शिशु के लिए सामान्य प्रसव व जन्म खतरनाक हो तो महिला के पेट को थोडा सा काट कर बच्चे को जन्मा जाता है। सी-सेक्शन वैसे तो आम तौर पर आवशयक व जान बचाने वाले सिद्ध होते हैं परन्तु अकसर वे डॉक्टर के फायदे के इए किये जाते हैं , न कि महिला के लिए।

बंधीकरण – इस ऑप्रेशन में महिला की फैलोपियन नलिकाओं को काट कर उसके सिरों को बन्ध दिया जाता है। इसके कारण महिला का अंडा गर्भाशय तक नहीं पहुँच पता है और परिणामस्वरूप पुरुष के वीर्य में उपस्थित शुक्राणु उसे गर्भवती नहीं बना सकते हैं।

गर्भाशय निकालना (हिस्टोक्टोमी) – यह एक बड़ा ऑप्रेशन है और तभी होना चाहिए जब आपकी समस्या का कोई अन्य समाधान न बचा हो पूछिए की क्या इस ऑप्रेशन में आपके अंडाशय छोड़े जा सकेंगे या नहीं ?

स्तन निकालना (मेस्टेक्टोमी) – यह एक बड़ा ऑपरेशन है जिसकी स्तन के कैंसर के उपचार में आवशयकता पड़ सकती है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -