मौसम के साथ-साथ अपना रंग भी बदलती जाती है ये खूबसूरत नदी
मौसम के साथ-साथ अपना रंग भी बदलती जाती है ये खूबसूरत नदी
Share:

आज तक आपने कई खूबसूरत जगह देखी होंगी लेकिन हम आपको आज जिस जगह के बारे में बता रहे हैं उसकी खूबसूरती देखकर तो यक़ीनन आप भी उस जगह के दीवाने हो जाएंगे और एक बार तो वहां जाने का मन बना लेंगे. इस दुनिया में कई सारी रहस्यमयी नदिया है लेकिन आज हम आपको एक ऐसी चमत्कारी नदी के बारे में बता रहे हैं जिसके बारे में सुनकर आप भी हैरान हो जाएंगे. हम आपको जिस नदी के बारे में हम आपको बता रहे हैं वो प्रकृति की एक अनूठी कला है और जिसने भी इसके बारे में सुना वो अपने यकीन नहीं कर पाया है.

जी हाँ... इस नदी का नाम है Cano Cristales जो कोलंबिया में बहती है. इस नदी की खासियत ये है कि ये मौसम के बदलाव के साथ-साथ अपने रंग में भी परिवर्तन करती हैं. जी हां... सुनकर आप भले ही हैरान हो गए हो लेकिन ये सच है. तस्वीरों में ही आप इस नदी की खूबसूरती देख सकते हैं. कभी तो इस नदी का रंग पीला हो जाता है और कभी हरा, लाल और नीला और इसलिए ही इस नदी को ‘Liquid Rainbow’ के नाम से भी जाना जाता है.

सूत्रों की माने तो इस नदी से करीब 30 किमी की दूरी पर कोलंबियन मिलिट्री है और इसलिए यहां सभी लोग आकर आराम से घूम सकते हैं. ये नदी अपने रंग बदलने की कला के कारण दुनियाभर में मशहूर हो गई है. चलिए हम आपको अब इसके रंग बदलने के कारण के बारे में भी बता ही देते हैं. दरअसल इस नदी में Macarenia Clavigera नाम का एक पौधा है जिसके कारण इसका रंग बदलता ही रहता है. अगर इस पौधे को किसी खास मौसम में निश्चित जल या निश्चित सूरज की रौशनी नहीं मिलती है तो इसका रंग हल्का या फिर गहरा लाल होता जाता है. लेकिन कई बार मौसम के बदलाव के कारण इसका रंग नीला, पीला, नारंगी और हरा भी हो जाता है.

ये है रहस्यमयी झील जहां जाने वाला कभी लौटकर नहीं आया

हर 5 मिनट में सब भूल जाता है ये लड़का, लोग कहते हैं गजनी

यहां लोग अपनी पत्नी को छोड़ दूसरों की पत्नी के साथ करते हैं अजीब हरकत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -