दिल्ली में इस सप्ताह बढ़ेगी ठंड की मार, तेजी से गिरेगा तापमान

नई दिल्ली: पश्चिम विक्षोभ की सक्रियता की वजह से पहाड़ी इलाकों के साथ-साथ मैदानी क्षेत्रों का भी मौसम करवट लेता हुआ नज़र आ रहा है। रविवार को दिनभर बादल छाए रहने के साथ ठंड का एहसास बरक़रार रहा। IMD का अनुमान है कि आने वाले  24 घंटे में भी दिल्ली-NCR मे बादल छाए रहे वाले है। साथ ही इस हफ्ते से तापमान में निरंतर कमी देखने को मिलेगी। 

रिपोर्ट्स के अनुसार रविवार को पश्चिमी विक्षोभ के कारण से वर्षा की संभावना बनी हुई थी, लेकिन यह पहाड़ी क्षेत्रों  में ही सक्रिय रहा जबकि मैदानी क्षेत्रों में सिर्फ बादल छाए रहे। उन्होंने कहा है कि आठ-नौ दिसंबर को पश्चिमी विक्षोभ के कारण से फिर से बादल छाए रह सकते हैं। हालांकि, 10 दिसंबर से दिल्ली-NCR का मौसम पूरी तरह से करवट ले सकता है। उत्तरी दिशा से आने वाली ठंडी हवाएं दिल्ली को ठंडा करने का काम करेगा। इससे पारे में निरंतर कमी दर्ज की जा चुकी है। 

मौसम विभाग की माने तो रविवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक अधिक 25.6 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान सामान्य से 2 अधिक 11.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ है। पिछले 24 घंटे में हवा में नमी का स्तर 54 से 95 प्रतिशत तक रहने वाला है। इस कारण से सुबह के वक़्त सड़कों से लेकर हवाई अड्डों पर कोहरे के कारण लोगों को परेशानी से जूझना पड़ रहा है। दिनभर सूरज और बादलों की बीच लुकाछीपी का खेल चलता रहा। वहीं, शाम ढलते ही ठिठुरन बढ़ गई। 

जहां इस बात का पता चला है कि आने वाले 24 घंटे में अधिकतम तापमान 25 व न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड कर चुके है। सप्ताह के अंत तक पारा निरंतर गिरेगा और न्यूनतम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने वाला है। 

नागालैंड हिंसा पर ओवैसी ने साधा अमित शाह पर निशाना, कहा- ''गृहमंत्री को बर्खास्त ...''

आज इन 5 सरल उपायों को अपनाकर करे महादेव को प्रसन्न

सोमवार को पूजा करते समय करें महादेव के इन मंत्रों का करे जाप

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -