कोल्ड ड्रिंक के अधिक सेवन से जा सकती है याददाश्त
कोल्ड ड्रिंक के अधिक सेवन से जा सकती है याददाश्त
Share:

कुछ आहार ऐसे भी हैं जिनके सेवन से दिमाग की कार्यक्षमता कम हो जाती है. ये आहार न केवल याद्दाश्त कमजोर करते हैं बल्कि दिमाग से जुड़ी बीमारियों के लिए भी जिम्मेदार हो सकते हैं. इसलिए दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए इन आहारों का सेवन करने से बचना चाहिए.

1-शुगर और शुगरयुक्त आहार दिमाग के लिए ठीक नहीं. कैंडी, केक, मिठाई आदि में फ्रक्टोज पाया जाता है. इसके सेवन से न केवल शरीर का शेप बिगड़ता है साथ ही दिमाग भी कमजोर होता है. ज्यादा शुगर के सेवन से तार्किक क्षमता और नई बातों को सीखने की क्षमता पर असर होता है. इसलिए शुगर से बचें.

2-अधिक तला हुआ आहार वजन तो बढ़ाता है साथ ही आपके दिमाग को भी कमजोर बनाता है. अगर आप अधिक तला हुआ खाद्य पदार्थ जैसे - समोसे, कचौड़ी आदि खाते हैं तो यह आपके दिमाग के लिहाज से ठीक नहीं. ये आहार तंत्रिका कोशिकाओं को धीरे-धीरे नष्ट करते हैं, और दिमाग को कमजोर बनाते हैं.

3-फास्टफूड और जंकफूड भी बीमारियों के साथ दिमाग के लिए भी बुरे हैं. फास्टफूड और जंकफूड से दिमाग में मौजूद रसायनों की संरचना बदलती है. इसके अलावा बेचैनी और अवसाद से जुड़े लक्षण शुरू हो जाते हैं. यह आहार डोपामाइन (यह एक प्रकार का हार्मोन है जो एकाग्रता बढ़ाने में मदद करता है के उत्पादन में कमी लाता है.

4-सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन करना आपके दिमाग के लिए सही नहीं है. इसमें पाया जाने वाला फ्रक्टोज दिमाग की कार्यक्षमता को न केवल कम करता है बल्कि इसके अधिक सेवन से याद्दाश्त भी जा सकती है. सॉफ्ट ड्रिंक में पाया जाने वाल उच्च फ्रक्टोज के कारण याद करने की क्षमता धीरे-धीरे समाप्त हो जाती है. इसलिए दिमाग को दुरुस्त रखने के लिए सॉफ्ट ड्रिंक न पियें.

ज़्यादा देर तक किचन में रहना हो सकता है...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -