नारियल के दूध से पाए साइटिका के दर्द से आराम
नारियल के दूध से पाए साइटिका के दर्द से आराम
Share:

आजकल बहुत सारे लोग साइटिका के दर्द से परेशान रहते है. पर क्या आपको पता है की साइटिका क्या होता है. अगर नहीं पता तो हम आपको बताते है. साइटिका हमारी बॉडी की सबसे बड़ी नस होती है. जो हमारी रीढ़ की हड्डी से लेकर पैर की एड़ी तक जाती है. जब यह नस दबने लगती है तो इसमें दर्द या सूजन होने लगती है, तो इसे साइटिका का दर्द के नाम से पुकारा जाता है. साइटिका का दर्द बहुत असहनीय होता है. इस दर्द का ज़्यादा असर हमारी टांगों में होता है. कभी कभी दर्द इतना बढ़ जाता है कि इंसान ना तो बैठ पाता है और ना ही खड़ा हो पाता है. 

आज हम आपको साइटिका के दर्द से राहत पाने के कुछ उपायों के बारे में बताने जा रहे है-

1-साइटिका के दर्द में अदरक का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है. अदरक में भरपूर मात्रा में एंटी इंफ्लेमेटरी मौजूद होते है. दर्द होने पर अदरक के तेल की मालिश करके साइटिका के दर्द से आराम पाया जा सकता है..

2- काली मिर्च के इस्तेमाल से भी इस दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है. काली मिर्च का तेल लगाने से होने वाली जलन और झनझनाहट साइटिका के दर्द को दूर कर देती है. इस तेल के शरीर के अंदर जाने से पैरों या घुटने में हुई सूजन भी दूर हो जाती है.

3-.नारियल के दूध में कुछ लहसुन की कलियों को पीस कर मिला दे. अब इसे गैस पर रख कर अच्छे से पकाये. पक जाने पर इसे  एक गिलास में निकाल लें. जब यह दूध ठंडा हो जाये तो इसका सेवन करें. लगातार इस दूध के सेवन से कुछ ही दिनों में आपको साइटिका के दर्द से आराम मिल जायेगा.

शुगर पेशेंट्स के लिए फायदेमंद है अजवाइन का पानी

सेहत के लिए फायदेमंद है मूंग की दाल का सेवन

एसिडिटी की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये नुस्खे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -