खूबसूरती में निखार लाता है नारियल का दूध

खूबसूरती में निखार लाता है नारियल का दूध

नारियल का दूध त्वचा बाल और सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें कुछ ऐसे नेचुरल तत्व मौजूद होते हैं जो बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करते हैं. इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स, एंटीसेप्टिक और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करती है. आज हम आपको नारियल के दूध के कुछ ब्यूटी फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1- ड्राई स्किन के लिए नारियल का दूध बहुत फायदेमंद होता है. यह त्वचा की नमी को बरकरार रखकर उसे खूबसूरत बनाता है. इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो त्वचा को निखारने में मदद करती है. नारियल के दूध में गुलाबजल मिलाकर नहाने के पानी में मिलाएं. इस मिश्रण वाले जल से नहाने पर रूखी त्वचा में नई जान आ जाती है. 

2- बालों के लिए भी नारियल का दूध बहुत फायदेमंद होता है. यह एक प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में काम करता है. जिससे बाल घने और मजबूत हो जाते हैं. इसके लिए नारियल के दूध में शैंपू को मिलाकर अपने बालों में लगाएं. अब इसे 5 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. बाद में अपने बालों को साफ पानी से धो लें. हफ्ते में तीन से चार बार इस प्रक्रिया को दोहराने से आपके बाल खूबसूरत लंबे और घने हो जाएंगे. 

3- नारियल के दूध में भरपूर मात्रा में एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते हैं. जो धूप के कारण त्वचा में आए कालेपन को दूर करने में सहायक होते हैं. इसके अलावा नारियल के दूध में फैट और ऑयल की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो सनबर्न के असर को कम करती है. त्वचा पर नारियल का दूध लगाकर रात भर के लिए छोड़ दें. सुबह उठने पर साफ पानी से अपने चेहरे को धो लें. ऐसा करने से आपकी सनबर्न की समस्या दूर हो जाएगी.

 

फैटी लीवर की समस्या को दूर करता है लहसुन

जानिए क्या है मिल्क बाथ लेने के फायदे

काले घेरों को दूर करके गोरापन बढ़ाती है यह क्रीम