नारियल पानी भी कर सकता है नुकसान

नारियल पानी भी कर सकता है नुकसान

नारियल पानी एनर्जी का बेहतर स्रोत है .गर्मी में शरीर को चुस्त और कूल बनाए रखने में नारियल पानी का सेवन बहुत मदद करता है. यह हमारे रक्त संचार को सुचारू बनाये रखने में मदद करता हैं. यह बात सच है कि नारियल पानी से पोषक तत्व मिलते हैं लेकिन कभी-कभी आपके लिए उपयोगी नहीं होते. आइए जानें कैसे.

1-कुछ लोगों को कुछ खाद्य पदार्थों और घटकों के प्रति एलर्जी होती हैं, अत: उन्हें खाने से हम परहेज करते हैं. इसी प्रकार नारियल पानी से भी कुछ लोगों को एलर्जी हो सकती है. नारियल वास्तव में पेड़ से मिलने वाला मेवा है. अत: ऐसे लोग जिन्हें पेड़ से मिलने वाले पदार्थों से एलर्जी की समस्या होती है उन्हें नारियल पानी से भी एलर्जी हो सकती है. ऐसे लोग जिन्हें पेड़ से मिलने वाले मेवे से एलर्जी होती है उन्हें नारियल पानी नहीं पीना चाहिए. 

2-नारियल पानी मीठा पेय के अंतर्गत नहीं आता, लेकिन फिर भी इसमें कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी होती है. इसलिए ब्लड शुगर से ग्रस्त लोगों को हर दिन इसे पीने से बचाना चाहिए. यह नियमित रूप से पीये जाने वाला सबसे अच्छा विकल्प नहीं हैं. 

3-नारियल पानी आपके रक्तचाप को कम कर सकता हैं, और अगर आप पहले से ही उच्च रक्तचाप की दवा ले रहे हैं, यह आपके रक्तचाप और भी कम करने का कारण बन सकता है. इसलिए ऐसी स्थिति में अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श करना न भूलें. 

कोलोस्ट्रोल बढ़ने के कारण