सीएम योगी का बड़ा फैसला, 1.80 करोड़ बच्चों को मिलेगा मिड-डे अनाज, अभिभावकों के खाते में आएगा पैसा
सीएम योगी का बड़ा फैसला, 1.80 करोड़ बच्चों को मिलेगा मिड-डे अनाज, अभिभावकों के खाते में आएगा पैसा
Share:

लखनऊ: लॉकडाउन और कोरोना महामारी के दौरान यूपी की योगी सरकार जनता की सुविधाओं को देखते हुए कई फैसले कर रही हैं। वहीं अब योगी सरकार ने लगभग 1.80 करोड़ बच्चों को लॉकडाउन के दौरान और गर्मी की छुट्टियों के मिड डे मील का अनाज पहुँचाने का निर्णय लिया है। साथ ही योगी सरकार की ओर से अभिभावकों के बैंक खाते में 1000 रुपए डालने की भी तैयारी है। ये सुविधा सरकार की तरफ से कन्वर्जेंस कास्ट के माध्यम से दिया जा रहा है।

अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने राज्य के सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिए है। जिसके मुताबिक कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों को 100 ग्राम अनाज रोजाना और 4.97 रुपए रोजाना मिलेगा। वहीं कक्षा 6-8 तक के बच्चों को 150 ग्राम अनाज हर दिन और 7.45 रुपए हर दिन दिया जाएगा। बता दें कि यूपी में कुल 1,23,14,652 प्राथमिक और 57,05,194 जूनियर बच्चें सरकारी स्कूल में पढ़ते हैं, और इसी हिसाब से तक़रीबन सरकारी व सहायता प्राप्त स्कूलों में पढ़ रहे 1.80 करोड़ बच्चों को इसका फायदा मिलेगा।

उन्होंने आगे कहा धनराशि RTGS के जरिए छात्रों के माता-पिता/अभिभावकों के बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाएगा। जिसकी पूर्ण जानकारी (अभिभावक का नाम, मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट नंबर आदि) एकत्रित करने के लिए तत्काल प्रभाव से प्रधानाचार्य व शिक्षकों को लगाया जाएगा। इसके साथ ही प्रिंसिपल को वाउचर जारी किया जाएगा। जिसमें स्कूल, छात्र-छात्रा का नाम, पंजीयन क्रमांक , कक्षा व खाद्यान्न की मात्रा जैसी जानकारी भरना होगा। सोशल डिस्टेंसिग का पालन करते हुए स्कूल प्रिंसीपल एक वक़्त में 2 से 3 अभिभावकों को स्कूल में बुलाकर खाद्यान्न और अकाउंट से संबंधित जानकारी ले सकते हैं।

किसान सम्मान निधि में लाभार्थियों की लिस्ट ऐसे करें चेक

भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए यह सप्ताह रहा काफी अहम

इस कंपनी ने घाटे के बाद भी भारतीय कर्मचारी को दिया दुगना वेतन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -