भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए यह सप्ताह रहा काफी अहम

भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए यह सप्ताह रहा काफी अहम
Share:

लॉकडाउन और कोरोना संकट के बीच इस सप्ताह भी कारोबार जगत से कई बड़ी खबरें देखने को मिलीं. एक तरफ जहां मार्च तिमाही के जीडीपी वृद्धि दर के आंकड़े सरकार ने जारी किए. दूसरी तरफ SBI ने एक महीने में दूसरी बार टर्म डिपोजिट पर ब्याज दर में कमी की. इसी बीच Reliance समूह के E-Commerce पोर्टल JioMart ने देश के 200 शहरों में डिलिवरी शुरू कर दी है. इस सप्ताह में दिग्गज आइटी कंपनी विप्रो ने नए सीइओ और मैनेजिंग डायरेक्टर की नियुक्ति की घोषणा की है.

Franklin Templeton की मुश्किलें बढ़ी, कोर्ट ने भेजा नोटिस

इसके अलावा वित्त वर्ष 2019-20 की अंतिम तिमाही में कोरोना वायरस के प्रकोप और लॉकडाउन के चलते अर्थव्यवस्था को काफी नुकसान हुआ है. चौथी तिमाही के पहले भी सुस्ती और मांग में कमी के कारण अर्थव्यवस्था की हालत अच्छी नहीं थी. सांख्यिकी एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय के अनुसार, वित्त वर्ष 2019-20 में देश की जीडीपी ग्रोथ के 4.2 फीसद रहने का अनुमान है. वित्त वर्ष 2018-19 में देश की जीडीपी ग्रोथ 6.1 फीसद रही थी. मंत्रालय के अनुसार, वित्त वर्ष 2019-20 की चौथी तिमाही में जीडीपी ग्रोथ 3.1 फीसद रही है.

लॉकडाउन खुलने बाद बदले जा सकते है नियम

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि IT सर्विस देने वाली कंपनी विप्रो ने कैपजेमिनी ग्रुप के दिग्गज थिएरी डेलापोर्ट को अपना नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक नियुक्त किया है. उनका कार्यकाल 6 जुलाई, 2020 से प्रभावी होगा. विप्रो ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी. इस साल जनवरी में कंपनी ने बताया था कि उसके सीईओ और प्रबंध निदेशक अबिदाली जेड नीमचवाला ने कंपनी से बाहर जाने का फैसला किया है. अबिदाली नीमचवाला 1 जून को सीईओ और एमडी के रूप में अपना पद छोड़ देंगे. विप्रो ने एक बयान में कहा, ऋषद प्रेमजी 5 जुलाई तक कंपनी के दैनिक संचालन की देखरेख करेंगे.

बेहद सस्ता हुआ हवाई सफर, टैक्सी के किराए से भी कम में मिल रहा फ्लाइट का टिकट

इन राज्यों में एक जून से महंगा हो जाएगा पेट्रोल- डीजल !

क्या लॉकडाउन समाप्त होने के बाद खुलने वाले है मॉल्स ?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -