मलमास मेले को लेकर CM नीतीश ने दिए ये निर्देश
मलमास मेले को लेकर CM नीतीश ने दिए ये निर्देश
Share:

पटना: बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने मलमास मेले के चलते गंगाजल को पेयजल के तौर पर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि मेला परिसर में कुछ तय जगहों पर भक्तों के लिए पेय गंगाजल उपलब्ध कराएं। उन जगहों पर यह जरूर अंकित कराएं कि गंगाजल आपूर्ति योजना के जरिए पीने के लिए यह गंगाजल उपलब्ध कराया गया है। इसे बिना कारण बर्बाद न करें। इसके पहले सीए नीतीश ने राजगीर में 18 जुलाई से आरम्भ होने वाले मलमास (पुरुषोत्तम मास) मेले की तैयारियों का जायजा लिया। इस क्रम में उन्होंने वैतरणी धाम घाट ब्रह्म कुंड, सरस्वती कुंड का जीर्णोद्धार, पांडू पोखर, व्यास कुंड आदि का भी निरीक्षण किया।

सीएम नीतीश ने कहा कि वैतरणी धाम घाट पर भक्त काफी आंकड़े में पहुंचते हैं। यह अहम स्थल है। यहां वैतरणी धाम में स्वच्छ जल के साथ-साथ घाट की साफ-सफाई का प्रबंध बेहतर रखें। ब्रह्म कुंड एवं पांडू पोखर के बीच खाली पड़े हिस्से को विकसित करने का सीएम ने अफसरों को निर्देश दिया, जिससे यहां आने वाले लोग उपनयन संस्कार एवं अनुष्ठान कर सकें। सीएम नीतीश कुमार ने कहा है कि ब्रह्म कुंड के पास स्थित सरस्वती कुंड से पानी का बहाव बेहतर ढंग से हो, इसका पुख्ता प्रबंध रखें। बरसात के मौसम में मेले का आयोजन होने से इस बार की स्थिति भिन्न है। इसे ध्यान में रखते हुए हर तरह से पुख्ता व्यवस्था रखें। सुरक्षा व्यवस्था का पुख्ता प्रबंध रखें, जिससे कोई चाहकर भी गड़बड़ी न कर सके। प्रशिक्षित पुलिस बलों की मुस्तैदी मेला परिसर में रखें।

पटना के प्रमंडलीय आयुक्त कुमार रवि ने सरस्वती नदी एवं वैतरणी घाट का जीर्णोद्धार 20 जून तक पूरा कर लिया जायेगा। मलमास मेला के पोर्टल एवं मोबाइल एप्लिकेशन की व्यवस्था भी की गई है, जिससे यहां आने वाले भक्त ऑनलाइन टेंट सिटी बुक कर सकें तथा यहां की तैयारियों के सिलसिले में जानकारी ले सकें। भक्तों के ठहरने के लिए टेंट सिटी, शौचालय, स्नानागार, स्वास्थ्य कैंप, यात्री शेड, कचरा प्रबंधन, चेंजिंग रूम, पेयजल, साफ-सफाई, फॉगिंग, अस्थाई अस्पताल, CCTV कैमरा, अस्थायी थाना, अग्निशमन, स्नान कुंड के निकट प्रतीक्षा गृह, भीड़ प्रबंधन की व्यवस्था, पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था आदि के सिलसिले में विस्तृत खबर दी।

ओडिशा: ट्रैन हादसे के पीड़ितों के लिए देवदूत बनकर आए गणेश, बचाई 200 से अधिक लोगों की जान

बकरे को निगल गया अजगर, घबराए गांववाले बोले- 'एनाकोंडा है ये तो...'

JEE Main के तहत सेना में नौकरी पाने का मौका, लाखों में मिलेगी सैलरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -