त्वचा और बालों को खूबसूरत बनाता है लौंग का तेल

त्वचा और बालों को खूबसूरत बनाता है लौंग का तेल

लौंग का इस्तेमाल खाने पीने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. लौंग हमारी सेहत के साथ-साथ ब्यूटी के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. लौंग में भरपूर मात्रा में ऐंटिफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं. अगर आप अपने चेहरे और बालों पर लौंग के तेल का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपकी त्वचा  और बालों से जुड़ी सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी. 

1- झुर्रियों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए रोज रात में सोने से पहले अपने चेहरे पर लौंग का तेल लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें. ऐसा करने से आपकी त्वचा में कसाव आएगा और झुर्रियों की समस्या दूर हो जाएगी. 

2- बालों को खूबसूरत और चमकदार बनाने के लिए रोजाना अपने बालों में लौंग का तेल लगाकर मसाज करें. इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी लौंग के तेल को अकेले अपने बालों में न लगाएं. इससे आपके बालों को नुकसान पहुंच सकता है. लौंग के तेल में थोड़ा सा नारियल का तेल मिलाकर अपने बालों में लगाएं. ऐसा करने से आपके बाल मजबूत हो जाएंगे और आपके बालों की ग्रोथ भी बढ़ जाएगी. 

3- पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए नियमित रुप से अपनी त्वचा पर लौंग का तेल लगाएं. लौंग के तेल में भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल तत्व मौजूद होते हैं जो पिंपल्स की समस्या के साथ-साथ दाग-धब्बों की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं.

 

टमाटर के इस्तेमाल से दूर हो जाती है पिंपल्स की समस्या

केसर के इस्तेमाल से पाएं खूबसूरत और ग्लोइंग त्वचा

एग वाइट के इस्तेमाल से दूर हो जाती है पिंपल्स की समस्या