स्वच्छता जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा
स्वच्छता जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा
Share:

स्वच्छता न केवल एक शब्द है बल्कि यह जीवन का एक महत्वपूर्ण पहलू है, जो हमारे जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह न केवल व्यक्ति की दैनिक दिनचर्या , स्वास्थ्य और हालात को सुधारता है बल्कि समाज के संगठन और विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

 स्वच्छता का अर्थ है वह स्थिति जहाँ कोई भी वस्तु या स्थान साफ - सुथरा और हानिकारक स्थिति में हो ! जितना स्वच्छ हमारे आस-पास का माहौल होगा उतना स्वच्छ हमारा मन भी होगा।

 स्वच्छता का पालन हमें अच्छा स्वास्थ्य, शुद्ध वातावरण और सामाजिक समर्थन प्रदान करता है। स्वच्छता के माध्यम से हम पर्यावरण की रक्षा करते है, जो हमारे प्राकृतिक संसाधनो की सुरक्षा करता है।

दैनिक दिनचर्या में  स्वच्छता का पालन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए अति महत्वपूर्ण है। नियमित नहाना, साफ कपडे पहनना और हाथो को साबुन से धोना इसका एक हिस्सा है।

स्वच्छता स्वास्थ्य के मामले में कई समस्याएं भी है। लोगो की अज्ञानता और लापरवाही इसमे महत्वपूर्ण है लेकिन जितनी समस्याएं है उतना ही उनका समाधान भी है ।लोगो को जागरूक करना, सार्वजनिक स्थानों में सफाई का पालन करना और  स्वच्छता की शिक्षा देकर हम इसका समाधान कर सकते है।

स्वच्छता जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जो  हमारे समाज के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हमे इसे गंभीरता से लेना चाहिए और अपनी क्षमताओ से इसका समाधान करने का प्रयास करना चाहिए 

आज श्रीनगर को 6400 करोड़ देंगे पीएम मोदी, 370 हटने के बाद प्रधानमंत्री का पहला दौरा

5 टिप्स जो टीवी से लेकर एसी और पंखे तक के रिमोट को दे सकते हैं नई जान

इन टिप्स की मदद से कपड़ों से होली के रंगों को आसानी से दें हटा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -