इन उपयों से चमकाये बर्तन नए जैसे

इन उपयों से चमकाये बर्तन नए जैसे

भारतीय पाक शास्त्र में भोजन बनाने जितना महत्वपूर्ण है ,उतने ही महत्वपूर्ण है भोज्य पदार्थो को जिन बर्तनों में परोसा गया है उसका रखरखाव करना भी . चाहे बर्तन पीतल, ताँबे के हो या स्टील के  साफ़-सफाई और चमकाई बेहद ज़रूरी है. बर्तनों के स्वच्छता पर स्वास्थ और स्वाद की निर्भरता है. अतएव प्राचीन काल से ही बर्तनों की स्वच्छता और रखरखाव पर विशेष ध्यान दिया गया . चमकते बर्तन को सुख समृद्धि और बेहतर स्वास्थ का परियाय माना गया .

आइये जाने बर्तन चमकाने के आसान उपाय :

1 बरतनों को खाना खाने के बाद तुरंत ही पानी से धो कर जूठा अलग इकट्ठा कर लें, कोई भी जूठन थाली पालते कटोरी में लगी न रहे इसका ख्याल रखे.

2 बरतनों को धोने वाले स्‍पंज की नियमित सफाई कर धुप में सुखाये, उपयोग हो जाने के बाद साबुन पानी से धोकर पानी झाड़ लें और धुप में रख दें. ऐसा करने से स्पंज में पनप रहे बक्टेरिया से निजात मिलेगी और स्पॉन्ज से बदबू भी नहीं आएगी.

3 बरतन धोने की प्रक्रिया 3 चरणों में पूरी की जानी चाहिए ,सर्वप्रथम बर्तनों से जूठा उतारकर साफ़ पानी से धोये फिर पानी में डिटर्जेंट मिला कर बरतनों को धोएं. दूसरे चरण में उन्हें साफ पानी से खंगालें और तीसरे चरण में कैमिकल सैनिटाइजर से इन्हें डिसइन्फैक्ट करें. 

4 प्याज का रस और सिरका बराबर मात्रा में लेकर स्टील के बर्तनों पर रगड़ने से बर्तन चमकने लगते हैं.

5 चिकनाई वाले बर्तनों को साफ करने के लिए सिरका कपड़े में लेकर रगड़ें, फिर साबुन से अच्छी तरह धोएं. चिकनाई दूर हो जाएगी.

6 प्रेशर कुकर में लगे दाग-धब्बों को साफ करने के लिए कुकर में पानी, 1 चम्मच वॉशिंग पावडर व आधा नींबू डालकर उबाल लें. बाद में बर्तन साफ करने की जाली से हल्का रगड़कर साफ करें. प्रेशर कुकर एकदम नए जैसा चमकने लगेगा.

7 बर्तनों पर जमे मैल को साफ करने के लिए पानी में थोड़ा-सा सिरका व नींबू का रस डालकर उबाल लें. मैल छूट जाएगा.

8 बर्तनों के ज़िद्दी दाग निकलने के लिये 2 चमच्च खड़ा नमक में आधा नीबू का रस मिलाये और बर्तन मांज लें बर्तन नए जैसे चमकने लगेंगे .

जाने विविध धातु के बर्तन से होने वाले फायदे