Share:
सर्दियों में बिना शैंपू और पानी के ऐसे साफ करें बाल
सर्दियों में बिना शैंपू और पानी के ऐसे साफ करें बाल

जैसे ही सर्द सर्दियों का मौसम शुरू होता है, नहाने की दैनिक दिनचर्या एक कठिन काम बन सकती है, खासकर ठंडी सुबह में। हालाँकि, विभिन्न बीमारियों को रोकने के लिए नियमित बालों की देखभाल सहित व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखना महत्वपूर्ण है। व्यक्तियों के लिए, विशेषकर महिलाओं के लिए, जो अक्सर यात्रा पर रहते हैं और उन्हें नियमित रूप से अपने बाल धोना चुनौतीपूर्ण लगता है, यहां पानी का उपयोग किए बिना अपने बालों को साफ और प्राकृतिक रूप से चमकदार बनाए रखने के लिए कुछ तरीके दिए गए हैं।

ड्राई शैम्पू का प्रयोग करें:
सर्दी के मौसम में आप बिना बाल धोए ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल कर फ्रेश और साफ लुक पा सकती हैं। यह बाज़ार में या ऑनलाइन आसानी से उपलब्ध है, और इसका अनुप्रयोग सरल है। ड्राई शैम्पू लगाने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपके बाल सुलझ गए हैं। स्प्रे को अपने बालों की जड़ों से लगभग 6 इंच दूर रखें और लगाएं। इसे कुछ क्षणों के लिए लगा रहने दें और जब आप अपने बालों में उछाल महसूस करें, तो इसे इच्छानुसार स्टाइल करें। हालाँकि, सावधान रहें क्योंकि केमिकल युक्त ड्राई शैम्पू के अत्यधिक उपयोग से बालों को नुकसान हो सकता है। बार-बार उपयोग से पहले किसी स्वास्थ्य विशेषज्ञ से परामर्श करना उचित है।

बेबी पाउडर का उपयोग करें:
साफ और तेल मुक्त लुक बनाए रखने के लिए बेबी पाउडर ड्राई शैम्पू के विकल्प के रूप में काम कर सकता है। अपने बालों को बांटें और जड़ों पर बेबी पाउडर छिड़कें। यह अतिरिक्त तेल को सोख लेगा और चिपचिपाहट ख़त्म कर देगा, जिससे आपके बाल ताज़ा दिखेंगे। ध्यान रखें कि अपने बालों को संभावित नुकसान से बचाने के लिए अत्यधिक मात्रा में बेबी पाउडर का उपयोग न करें। यह हैक एक त्वरित और आसान समाधान प्रदान करता है, खासकर जब सर्दियों के मौसम में समय की कमी होती है।

ये शीतकालीन बालों की देखभाल के तरीके पारंपरिक बाल धोने के लिए व्यावहारिक विकल्प प्रदान करते हैं, जिससे व्यक्तियों को पानी का उपयोग किए बिना भी एक शानदार उपस्थिति बनाए रखने की अनुमति मिलती है। इन युक्तियों को अपनी दिनचर्या में शामिल करना विशेष रूप से उन विशेष अवसरों के लिए उपयोगी हो सकता है जब आप अपना सर्वश्रेष्ठ दिखना चाहते हैं लेकिन आपके पास पूरी तरह से बाल धोने का समय नहीं हो सकता है। अपने बालों के प्रकार और स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए, बुद्धिमानी से उत्पादों का चयन करना याद रखें और यदि आवश्यक हो तो किसी स्वास्थ्य विशेषज्ञ से परामर्श लें।

यूरिनरी इंफेक्शन से कैसे पाएं छुटकारा? यहाँ जानिए

क्या आप भी करवट लेकर सोते है? तो जरूर पढ़ लें ये खबर

इन सब्जियों को भूलकर भी छीलकर ना पकाएं, जानिए क्यों?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -