Share:
इन सब्जियों को भूलकर भी छीलकर ना पकाएं, जानिए क्यों?
इन सब्जियों को भूलकर भी छीलकर ना पकाएं, जानिए क्यों?

सब्जियाँ हमारे समग्र स्वास्थ्य के लिए आवश्यक आवश्यक पोषक तत्वों का खजाना हैं। दिलचस्प बात यह है कि सब्जियों के छिलकों में अक्सर गूदे की तुलना में अधिक पोषण होता है। इसलिए कुछ सब्जियों को बिना छीले पकाने की सलाह दी जाती है। सब्जियों के छिलके न केवल उच्च फाइबर सामग्री प्रदान करते हैं बल्कि मांसाहारी खाद्य पदार्थों के बराबर या उससे भी अधिक पोषण प्रदान करते हैं। हालाँकि, कुछ लोगों को सब्जियों के छिलके नापसंद होते हैं और खाना बनाते समय वे उन्हें फेंक देते हैं, जिससे अनजाने में आधे से अधिक पोषण मूल्य खो जाते हैं। आइए जानें कि इष्टतम स्वास्थ्य लाभ के लिए किन सब्जियों को छीलना नहीं चाहिए।

1. आलू (Potato):
आलू सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली सब्जियों में से एक है और यह आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरपूर है। आलू के छिलकों में आयरन होता है जो लाल रक्त कोशिकाओं के कार्य को बढ़ावा देता है, जो पूरे शरीर में ऑक्सीजन के परिवहन के लिए आवश्यक है। छिलका मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में भी मदद करता है।

2. टमाटर (Tamatar):
हालाँकि कई घरों में टमाटर पकाने से पहले उन्हें छील लिया जाता है, लेकिन छिलका इस सब्जी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। टमाटर की त्वचा में फ्लेवोनोइड नारिनजेनिन होता है, जो सूजन को कम करता है और कुछ बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करता है। खाना पकाने के दौरान त्वचा को बरकरार रखने से टमाटर के समग्र पोषण मूल्य में वृद्धि हो सकती है।

3. शकरकंद:
शकरकंद के छिलके फाइबर, बीटा-कैरोटीन, विटामिन सी, विटामिन ई, फोलेट, पोटेशियम और आयरन से भरपूर होते हैं। छिलके में उच्च सांद्रता में पाया जाने वाला बीटा-कैरोटीन शरीर में विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है, दृष्टि को बढ़ावा देता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है।

4. कद्दू :
कद्दू को अक्सर साधारण सब्जी माना जाता है, लेकिन इसका छिलका आयरन, विटामिन ई और पोटेशियम का एक समृद्ध स्रोत है। छिलके में मौजूद बीटा-कैरोटीन प्रतिरक्षा को बढ़ावा दे सकता है और दृष्टि में सुधार कर सकता है। कद्दू को छिलके सहित उबालने से उसका छिलका मुलायम हो जाता है, जिससे उसका सेवन करना आसान हो जाता है।

इन सब्जियों को छिलके सहित अपने आहार में शामिल करने से आपके समग्र स्वास्थ्य और कल्याण में महत्वपूर्ण योगदान मिल सकता है। सब्जियों के छिलकों में मौजूद पोषण संबंधी लाभों को अपनाना आपके भोजन के पोषण मूल्य को बढ़ाने का एक सरल लेकिन प्रभावी तरीका है। इसलिए, अगली बार जब आप ये सब्जियाँ तैयार करें, तो स्वस्थ और अधिक पौष्टिक भोजन अनुभव के लिए छिलके को बरकरार रखने पर विचार करें।

क्या लाडले को हर मुद्दे पर आता है गुस्सा करता है हर बात का विरोध तो इस तरह करें हैंडल

आंखों की थकान कैसे दूर करें? 5 एक्सरसाइज की मदद लें, बरकरार रहेगी रोशनी

हार्ट अटैक के बाद ऐसे रखें अपने दिल का ख्याल, एक्सपर्ट्स से जानें क्या खाएं और क्या नहीं

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -