सुप्रीम कोर्ट परिसर में CJI चंद्रचूड़ ने किया 'आयुष केंद्र' का उद्घाटन, बोले- मैं भी 3:30 बजे उठकर योग करता हूँ..

सुप्रीम कोर्ट परिसर में CJI चंद्रचूड़ ने किया 'आयुष केंद्र' का उद्घाटन, बोले- मैं भी 3:30 बजे उठकर योग करता हूँ..
Share:

नई दिल्ली: भारत के मुख्य न्यायाधीश (CJI) डीवाई चंद्रचूड़ ने गुरुवार को यहां सुप्रीम कोर्ट परिसर में आयुष समग्र कल्याण केंद्र का उद्घाटन किया। मीडिया से बात करते हुए, CJI चंद्रचूड़ ने कहा कि समग्र जीवनशैली न केवल न्यायाधीशों और उनके तत्काल परिवारों के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि स्टाफ सदस्यों के लिए भी महत्वपूर्ण है। 

उन्होंने कहा कि, "मैंने लगभग एक साल पहले पंचकर्म कराया था, और अब मैं इसे दोबारा करने की उम्मीद कर रहा हूं, क्योंकि यह मौसम की बारी है। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट में हमारे सहयोगियों, सभी 34 न्यायाधीशों सहित 2000 से अधिक स्टाफ सदस्य हैं। उन्हें अपने दैनिक कार्यों में जबरदस्त तनाव झेलना पड़ता है, जिससे फाइलों पर भारी काम का बोझ पड़ जाता है। मेरा मानना है कि समग्र जीवनशैली पर विचार करना महत्वपूर्ण है, न केवल न्यायाधीशों और उनके तत्काल परिवारों के लिए, बल्कि स्टाफ सदस्यों के लिए भी। उनके माध्यम से, हम इसका प्रचार कर सकते हैं देश के बाकी हिस्सों के लिए संदेश दे सकते हैं।''

CJI चंद्रचूड़ ने कहा कि, 'पारंपरिक आयुर्वेद के लाभों पर, मैं सभी डॉक्टरों और आयुष का बहुत आभारी हूं। उनके पास साकेत में एक अद्भुत सुविधा है, और अब हम इसे सुप्रीम कोर्ट में ला रहे हैं। इसमें योगदान देने वाले प्रत्येक डॉक्टर ने वैज्ञानिक रूप से इसे तैयार किया है सुविधा। हम इसे सुप्रीम कोर्ट और इसके माध्यम से पूरे देश के सामने पेश कर रहे हैं।' मुख्य न्यायाधीश चंद्रचूड़ ने अपनी कल्याण प्रथाओं पर अंतर्दृष्टि साझा की।

CJI ने कहा कि, "मैं योगाभ्यास करता हूं। मैं आज सुबह 3:30 बजे योग करने के लिए उठता हूँ। इसके अलावा, मैं पिछले 5 महीनों से शाकाहारी आहार का पालन कर रहा हूं। मैं जीवन के समग्र पैटर्न पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश कर रहा हूं, जो कि आप क्या शुरू करते हैं।' इससे पहले, बुधवार को आयुर्वेदिक हस्तक्षेप के माध्यम से स्वास्थ्य जांच और प्रबंधन की संयुक्त राष्ट्रीय स्तर की परियोजना की घोषणा के दौरान, केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि भारत को अपने आप में मजबूत बनाने के लिए हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हर भारतीय स्वस्थ और बीमारियों से मुक्त हो।

इस परियोजना से 20,000 से अधिक आदिवासी छात्रों को लाभ होगा। आयुष मंत्रालय ने अपनी अनुसंधान परिषद, सेंट्रल काउंसिल फॉर रिसर्च इन आयुर्वेदिक साइंसेज (सीसीआरएएस) के माध्यम से जनजातीय मामलों के मंत्रालय और आईसीएमआर-नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर रिसर्च इन ट्राइबल हेल्थ, जबलपुर की संयुक्त पहल से आदिवासी छात्रों के लिए यह स्वास्थ्य पहल की है। 

इंडियन नेवी के लिए बनाई जाएंगी 200 ब्रह्मोस मिसाइल ! 20 हज़ार करोड़ की डील को मिली मंजूरी

बहन के लिए नकली पुलिसकर्मी बना भाई, चौंकाने वाला है पूरा मामला

अगले 3 सालों में दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी इकॉनमी बन जाएगा भारत, नज़रअंदाज़ नहीं कर पाएगी दुनिया - जेफरीज का अनुमान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -