जेपी नड्डा सीआइपी को बनाएंगे सेंटर फॉर एक्सीलेंस

By Jyoti Rajawat
Dec 01 2017 11:39 AM
जेपी नड्डा सीआइपी को बनाएंगे सेंटर फॉर एक्सीलेंस

रांची. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने कहा है कि केंद्रीय मन:चिकित्सा संस्थान (सीआइपी) को सेंटर फॉर एक्सीलेंस के तौर पर विकसित किया जाएगा. इसके लिए संस्थान को आवश्यक राशि मुहैया करवाई जाएगी. संस्थान में सभी कमियों को दूर कर आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराए जाएंगे.

गुरुवार को संस्थान के निरीक्षण के बाद  केंद्रीय मंत्री ने वहां के अधिकारियों और कर्मियों को संबोधित करते हुए कहा कि “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी विशेष जोर मानसिक स्वास्थ्य के क्षेत्र पर है. सीआइपी ने लंबे समय से देश ही नहीं बल्कि विश्व के कई देशों को सेवाएं दी हैं. मानसिक चिकित्सा के क्षेत्र में सीआइपी का अहम योगदान रहा है.” सीआइपी निदेशक डॉ. डी राम ने संस्थान में मानव संसाधन की कमी की जानकारी देते हुए बताया कि तीन विभागों में स्थाई शिक्षक नहीं हैं, वहीं वार्ड अटेंडेंट व सफाईकर्मियों की कमी से मरीजों की देखभाल प्रभावित हो रही है.

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि सीआइपी में रिक्त 56 पदों पर नियुक्ति की मंजूरी दे दी गई है. उन्होंने निदेशक से संस्थान के विकास के लिए राशि की मांग को लेकर प्रस्ताव देने को कहा, साथ ही उन्होंने 90 क्वार्टरों के निर्माण के लिए 34 करोड़ की राशि देने की भी घोषणा की साथ ही उन्होंने छात्रवृत्ति मामले को आगे बढाने का भरोसा भी दिलाया.

प्रदूषण पर कंट्रोल की जिम्मेदारी राज्य सरकार की

एड्स के मरीज की ठंड लगने से मौत

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष चुनाव ने डाली दो भाइयों में फूट