चवनप्राश से बढ़ती है रोग प्रतिरोधक क्षमता

चवनप्राश से बढ़ती है रोग प्रतिरोधक क्षमता
Share:

च्यवनप्राश खाने से कई फायदे होते हैं. च्यवनप्राश के सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. पाचन शक्ति बढ़ती है और याददाश्त तेज होती है. शरीर में नई ऊर्जा का संचार कर जल्द बुढ़ापा आने से रोकता है. 

1-इसको आप ठंडे या गर्म दूध के साथ भी ले सकते हैं. इसको आप यूं ही खा सकते हैं, या रोटी में लगाकर भी खा सकते हैं. च्यवनप्राश को सालभर खाया जा सकता है. खट्टी और मसालेदार चीजें च्यवनप्राश खाने के आधे घंटे बाद ही खाएं क्योंकि ये जड़ी-बूटियों के प्रभाव को कम कर देती हैं. दस्त, नकसीर या छाले होने पर च्यवनप्राश का प्रयोग न करें क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है. इसे  5 साल से कम उम्र के बच्चों को यह नहीं खिलाना चाहिए. अगर बच्चों को दे भी रहे हैं तो एक बार मे आधा चम्मच से अधिक न खिलाएँ.

2-च्यवनप्राश रेस्पिरेटरी सिस्टम को मज़बूत करता है. जुकाम और संक्रमण से आपकी रक्षा करता है. आजकल खाने में कोलेस्ट्रोल की मात्रा ज्यादा होती है. इससे दिल की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है. इससे युवकों में हृदयरोग होने का खतरा बढ़ जाता है. इसमें ऐसे हर्ब्स होते हैं जो शरीर से टॉक्सिन्स से निकालते हैं और ब्लड सरकुलेशन को बेहतर बनाते हैं.अनोखे हर्ब्स से बना होता है जो रक्त को साफ करके शरीर के नैचरल प्रोसेस को संतुलित करने में मदद करता है.

सालबा बीज है वजन घटाने में मददगार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -