सालबा बीज है वजन घटाने में मददगार

सालबा बीज है वजन घटाने में मददगार
Share:

सालबा बीज एक पौधे के फूल के बीज होते है, जिन्हें साल्विया हिस्पानिका के नाम जाना जाता है और जो मिंट परिवार लैमिऐसी के अंतर्गत आता है. यह पौधा मध्य और दक्ष्रिणी मेक्सिको में पाया जाता है.

1-ओमेगा - 3 फैटी एसिड का सबसे ज्ञात स्रोत समुद्री भोजन होता है, लेकिन आपको यह जानकार हैरत होगी कि सालबा बीज में सालमन मछली से भी अधिक आवश्यक फैटी एसिड होते हैं. विशेष रूप से शिशुओं और छोटे बच्चों में एलए की मौजूदगी दो महत्वपूर्ण आवश्यक फैटी एसिड इपीए और डीएचए को मस्तिष्क के विकास के लिए शरीर द्वारा इस्तेमाल किया जाता है. सालबा बीज का सेवन दिल के रोगों और तंत्रिका संबंधी विकारों के जोखिम को कम करने में मदद करता है. 

2-एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण सालबा के बीज को सुपरफूड के नाम से जाना जाता है. यह पोषक तत्व तनाव के खिलाफ शरीर की रक्षा करते हैं और मुक्त कणों को रोकने के लिए स्वस्थ कोशिकाओं को नष्ट करते है. एंटीऑक्सीडेंट युक्त आहार को खाने से, डायबिटीज, कैंसर और दिल की बीमारियों जैसे क्रोनिक रोगो का जोखिम कम होता है. 

3-सालबा बीज वजन घटाने के लिए भी काफी लोकप्रिय है. इन बीजों में फाइबर की प्रचुरता दिल को स्वस्थ रखने और वजन कम करने में मदद करता है. मल त्याग को नियमन करना, पोषक तत्वों का अवशोषण बेहतर तरीके से करना और भोजन के प्रति लालसा को रोना जैसे कुछ लाभ भी सालबा के बीज आपको देता है. अगर आप पाचन संबंधी समस्याओं से पीड़ित हैं तो आपको ठीक होने के लिए सालबा के बीज लेने चाहिए. 

हरा सेब बचाता है स्किन कैंसर से

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -