अलग-अलग चटनी के सेहत पर होते है कई लाभ
अलग-अलग चटनी के सेहत पर होते है कई लाभ
Share:

खाने को लेकर बात करें तो भारत में कई तरह के व्यंजन ऐसे होते हैं जिन्हें देखकर ही मुंह में पानी आ जाता है. ऐसे ही आज हम चटनी की बात कर रहे हैं जो अलग अलग तरह की तो होती हैं लेकिन इसके क्या फ़ायदे होते हैं इसके बारे में हम बताने जा रहे हैं. ये चटनियाँ शरीर की सभी जरूरत को पूरा करती हैं और कई तरह के लाभ होती हैं. आइये जानते हैं उसके फायदे. 

* धनिये की चटनी
ये चटनी हर घर में देखने को मिल जाएगी, साथ ही यह चटनी सदाबहार भी है जो हर मौसम में बन सकती है. इसमें विटामिन-सी व प्रोटीन की मात्रा अधिक रहती है. इससे मधुमेह जैसी समस्या दूर रहती है. धनिया बहुत ही ठंडा होता है और इसके सेवन से दस्त जैसी समस्या को दूर किया जा सकता है.

* पुदीना चटनी
पुदीना गर्मियों में बहुत मिलता है. इस चटनी के सेवन से शरीर में पानी की कमी पूरी होती है और साथ ही कब्ज की समस्या को भी दूर किया जा सकता है. 

* लहसुन,प्याज की चटनी
ये भी सदाबाहर चटनियो में से है, जो की बहुत ही स्वाद भरी चटनियो में से एक है. सब्जी अगर न भी मिले तो व्यक्ति इससे खाना खा सकता है. लहसुन और प्याज एक शक्तिशाली प्राकृतिक एंटीबायोटिक, एंटी-फंगल और एंटी बैक्टीरियल है. यह उम्र के साथ होने वाले शारीरिक परिवर्तनों को कम करने और सभी रोगों को ठीक करने में सहायता करता है.

* टमाटर चटनी
टमाटर में विटामिन सी, लाइकोपीन, विटामिन, पोटैशियम अधिक मात्रा में पाया जाता है. साथ ही इसमें कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं. जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए इस तरह की चटनी खाना काफी फायदेमंद रहता है.

काफी गुणकारी होते हैं पीले फल, जानिए सेहत के लिए फायदे

आपके दिल का ख्याल रखता है नारियल पानी, जानें अन्य फायदे

घर में करें हेपेटाइटिस बी का इलाज, अपनाएं ये तरीके

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -