पुरानी बीमारियां मनोभ्रंश के बढ़ते जोखिम से जुड़ी हैं
पुरानी बीमारियां मनोभ्रंश के बढ़ते जोखिम से जुड़ी हैं
Share:

 

लंदन में एक नए शोध ने पुष्टि की है कि मध्यम आयु में दो या दो से अधिक पुरानी बीमारियां, जिन्हें मल्टीमॉर्बिडिटी के रूप में जाना जाता है, जीवन में बाद में मनोभ्रंश के बढ़ते जोखिम से जुड़ी हैं। अध्ययन ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित हुआ था।

उच्च रक्तचाप, मधुमेह, कोरोनरी हृदय रोग, अवसाद, और पुरानी फेफड़ों की बीमारी सभी सामान्य पुरानी बीमारियां (सीओपीडी) हैं। निष्कर्षों से पता चलता है कि इन बीमारियों के विकसित होने का जोखिम कम उम्र (50 के दशक के मध्य) के बजाय जीवन में बाद में अधिक होता है।

बहुरुग्णता व्यापक रूप से देखी गई, विशेष रूप से बुजुर्गों और मनोभ्रंश वाले व्यक्तियों में। हालांकि, इस बात पर कोई शोध नहीं किया गया था कि क्या कम उम्र में बहुमूत्रता जीवन में बाद में मनोभ्रंश के जोखिम को प्रभावित करती है। शोधकर्ताओं ने 55, 60, 65, और 70 की उम्र में मल्टीमॉर्बिडिटी के बीच दीर्घकालिक संबंधों की जांच करने के लिए और इस जानकारी को शून्य करने के लिए अंतिम मनोभ्रंश की जांच करने के लिए निर्धारित किया।

शोधकर्ताओं ने व्हाइटहॉल II अध्ययन में भाग लेने वाले 10,000 से अधिक ब्रिटिश पुरुषों और महिलाओं से एकत्र किए गए आंकड़ों से अपने निष्कर्ष निकाले, जो दीर्घकालिक स्वास्थ्य पर सामाजिक, व्यवहारिक और जैविक कारकों के प्रभाव को देखते थे। 1985-88 में अध्ययन में नामांकित होने पर प्रतिभागी 35 से 55 वर्ष के थे और मनोभ्रंश से मुक्त थे।

वित्त मंत्री ने निजी क्षेत्र से नए अवसरों का लाभ उठाने और भारत में निवेश करने का आह्वान किया

नर्स का बयान, कहा- "बेहद ही भयानक थे लता दीदी के लिए अंतिम..."

इन राज्यों में नहीं थम रहा कोरोना का आतंक, फिर सामने आए कई नए मामले

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -