क्रोम और फायरफॉक्‍स ने उठाया बड़ा कदम, इंटरनेट सर्फिंग होगी और भी ज्यादा सुरक्षित
क्रोम और फायरफॉक्‍स ने उठाया बड़ा कदम, इंटरनेट सर्फिंग होगी और भी ज्यादा सुरक्षित
Share:

आज दुनिया में आर्टिफीसियल इंटेलिजेंसी का जबरदस्त तरीके से विकास हो रहा है और यही वजह है कि ये दुनिया का सब बड़ा मार्किट बन गया है. हर क्षेत्र में आर्टिफीसियल इंटेलिजेंसी का महत्व बढ़ गया है. जितनी जोर से यह लोगों के लिए आसान बन गया है वैसे ही मुसीबत भी लोगों के लिए बन गया है. इंटरनेट से लोगों की ज़िंदगी में आराम है तो वहीँ कोहराम भी है. आज लोगों के सामने साइबर सिक्योरिटी का खतरा बढ़ता जा रहा है. कभी फेसबुक की थर्डपार्टी ऐप द्वारा तो कभी फेक और फिशिंग ईमेल द्वारा लोग अपना पर्सनल और फाइनेंसियल डेटा गलत हाथों में थमा देते हैं और बाद में नुकसान उठाते हैं. पर अब ऐसा नहीं हो पाएगा, क्‍योंकि दुनिया में सबसे ज्‍यादा इस्‍तेमाल होने वाले दो वेब ब्राउजर क्रोम और फायरफॉक्‍स जल्‍दी ही इसका परमानेंट सॉल्‍यूशन लेकर हमारे सामने आ रहे हैं.

वर्ल्‍ड के दो प्रमुख ब्राउजर क्रोम और फायरफॉक्‍स जल्‍दी ही पासवर्ड फ्री लॉगइन सिस्‍टम लेकर आ रहे हैं,जिसमें एक सेफ टोकन प्रोसेस से लॉगइन किया जा सकेगा. इस तरीके से ऑनलाइन यूजर्स को फिशिंग साइट्स और ईमेल से छुटकारा मिल सकता है. यह बात W3C और FIDO Alliance standards bodies द्वारा घोषित की गई है. आने वाले कुछ महीनों में ही हम आपको ब्राउजर पर लॉगइन का नया सिस्‍टम मिलने की उम्‍मीद है. ऐपल अपने ब्राउजर सफारी पर ये तकनीक कब अपडेट करेगा, इसका खुलासा अभी नहीं हो पाया है.

कई सालों के प्रयास के बाद अब इस बात पर सहमति बन पाई है कि इंटरनेट यूजर्स को अपने अकाउंट में लॉगइन के लिए आईडी पासवर्ड नहीं बल्कि यूएसबी टोकन या बायोमेट्रिक इंप्रेशन जैसा सबसे सेफ लॉगइन ऑप्‍शन दिया जाए. बता दें कि दुनिया की दो बड़ी टेक कंपनियां गूगल और फेसबुक इंटर्नल लेवल पर पहले ही इस तकनीक का इस्‍तेमाल कर चुकी हैं. इसके अंतर्गत अकाउंट लॉगइन के लिए Yubikey token का इस्‍तेमाल किया जाता है.

इंटरनेट या पर्सनल डेटा अकाउंट लॉगइन करने का यह सिस्‍टम पूरी दुनिया में पहली बार इस्‍तेमाल नहीं हो रहा है. फेसबुक और गूगल जैसी कंपनियां इसका इस्‍तेमाल कर चुकी हैं. ब्राउजर्स पर इस लॉगइन सिस्‍टम को लागू करने के लिए FIDO standard फॉलो किया जाएगा. जिसके अंतर्गत लॉगइन के लिए कोई भी फिक्‍स कैरेक्‍टर्स नहीं होते, तभी तो यह पूरी तरह सेफ है और इसके लॉगइन डेटा को हैक करना या चुराना किसी के लिए भी आसान नहीं है. ऐसा करने से हमारा आपका फ्यूचर और डेटा होगा सेफ और फिशिंग फ्री.

 
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -