तेजी से फ़ैल रहा है हैजा, जानिए लक्षण और इससे कैसे बचे
तेजी से फ़ैल रहा है हैजा, जानिए लक्षण और इससे कैसे बचे
Share:

हैती (Haiti) में बीते रविवार को हैजा (Cholera) से करीब 7 लोगों की मौत हो गई। जी हाँ और यहाँ बड़ी संख्या में लोग इसकी चपेट में आ गए हैं। जी दरअसल इस मामले में बताया जा रहा है कि हैती में स्थिति और भी बुरी हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि यहाँ ईंधन संकट और साफ पानी की कमी है। आप सभी को बता दें कि इस बीमारी ने 2010 के प्रकोप के माध्यम से लगभग 10,000 लोगों की जान ले ली थी, हालांकि पिछले एक साल से हैती में हैजा का कोई पुष्ट मामला नहीं मिला था। अब हम आपको बताते हैं क्या है हैजा, इसके लक्षण और इससे खुद को कैसे बचाए।

हैजा क्या है- हैजा बैक्टीरियल संक्रमण के कारण होता है जो दूषित पानी से फैलता है। जी दरअसल इससे गंभीर डायरिया और डिहाइड्रेशन हो सकता है। वहीं दूषित पानी पीना या दूषित भोजन खाना बैक्टीरिया के संपर्क में आने का सबसे आम माध्यम हैं। हालाँकि आम तौर से हैजा उन इलाकों में आम है जहां सुरक्षित पीने के पानी मुश्किल है।

हैजा संक्रमण के लक्षण- इस बीमारी में डायरिया, उल्टी और मतली, सुस्ती, डिहाइड्रेशन, मांसपेशियों में ऐंठन, तेज पल्स, इलेक्ट्रोलाइट का असंतुलन, अत्यधिक प्यास, सूखी स्किन और सूखा मुंह आदि लक्षण प्रमुख हैं।

हैजा से खुद कैसे बचाएं- ध्यान रहे उबला हुआ पानी पिएं। बोतलबंद, उबला, या केमिकल के साथ डिसइंफेक्टेड पानी का इस्तेमाल खान-पान और अन्य काम के लिए करना चाहिए। इसके अलावा पानी को डिसइंफेक्ट करने के लिए एक मिनट तक उसे उबालें या फिल्टर करें। इसी के साथ आपको कच्चा भोजन इस्तेमाल करने से भी परहेज करना चाहिए।

खतरनाक पीठ दर्द से हैं परेशान तो हो सकता है कैंसर!

रोज सुबह पीना चाहिए ब्रोकली के जूस, जानिए क्या है इसके बेहतरीन फायदे

बिगड़ी पश्चिम बंगाल के कार्यवाहक राज्यपाल की तबीयत, चेन्नई के अस्पताल में भर्ती

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -