चॉकलेट खाने से काम होता है दिल की बीमारी का खतरा
चॉकलेट खाने से काम होता है दिल की बीमारी का खतरा
Share:

यदि आपको दिल की बीमारी से बचाना है तो रोजाना 100 ग्राम मिल्क चॉकलेट या डार्क चॉकलेट खाइये। चॉकलेट का सेवन आपको दिल की समस्याओ से दूर रख सकता है इस बात का दावा एक नए अध्ययन में किया गया है। शोधकर्ताओं ने अपने शोध में पाया की जो व्यक्ति ज्यादा चॉकलेट का सेवन करते है उनमें चॉकलेट न खाने वालों की तुलना में 11 प्रतिशत हृदय संबंधी बीमारी का खतरा कम था और इसके कारण होने वाली मौत का खतरा 25 प्रतिशत कम था।

यह शोध लगभग 21 हजार व्यक्तियों पर किया गया था फिर इसके नतीजे निकले गए। इस शोध के जरिए इंग्लैंड के नोरफोक निवासी 25 हजार पुरूषों और महिलाओं की दीर्घकालीन सेहत पर उनके भोजन द्वारा होने वाले प्रभाव का अध्ययन किया जा रहा है। इस अध्ययन में भोजन करने की आवृत्ति और जीवनशैली से जुड़ी प्रश्नावलियों की मदद ली गई।

शोधकर्ताओं ने चॉकलेट और हृदय से जुड़ी बीमारी के बीच के संबंध पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रकाशित साक्ष्य की समीक्षा भी की। इन अध्ययनों में कम से कम 1,58,000 लोग शामिल थे और इनमें एपिक अध्ययन वाले लोग भी शामिल थे। जो लोग ज्यादा चॉकलेट का सेवन करते है उनमें हृदय धमनी संबंधी बीमारी के कारण अस्पताल में भर्ती होने या मौत होने का खतरा भी 9 प्रतिशत कम देखा गया। ज्यादा चॉकलेट खाने वालों में हार्टअटैक का खतरा भी 23 प्रतिशत कम देखा गया।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -