लद्दाख: फिर भारतीय सीमा में घुस आए चीनी सैनिक, झंडा लहराते तस्वीर वायरल

Jul 13 2019 09:40 AM
लद्दाख: फिर भारतीय सीमा में घुस आए चीनी सैनिक, झंडा लहराते तस्वीर वायरल

श्रीनगर: भारत-चीन बॉर्डर पर एक बार फिर से तनाव की स्थिति बनती नज़र आ रही है. LAC पर चीन के सैनिक नज़र आए हैं. चीनी सैनिकों की संख्या 11 बताई जा रही है. इस बार चीन ने लद्दाखियों पर मानसिक दबाव डालने की रणनीति अपनाई है. हाल ही में दलाई लामा के जन्मदिन समारोह के दौरान चीन ने लद्दाखियों को गुमराह करने की कोशिश की. चीनी सैनिक लगभग 40 मिनट तक उस जगह पर रहे और उसके बाद वो वापस लौट गए. सेना के सूत्रों का कहना है कि उन्होंने LAC को पार नहीं किया, हालांकि कई स्थानीय सूत्रों ने LAC में घुसपैठ का दावा किया है.

6 जुलाई को लद्दाख के फुक्चे के समीप के ग्रामीण दलाई लामा का जन्मदिन मना रहे थे. 'डाल्ले टेंगो' नाम का ये समारोह लद्दाख के बौद्ध धर्म के अनुयायी बहुत धूमधाम से मनाते हैं. ये आयोजन ऐसी जगह पर हो रहा था जहां से भारत-चीन बॉर्डर यानि LAC गुज़रती है. चीन की ओर दो गाड़ियों में सादे कपड़ों में 11 लोग आए और उन्होंने वहां एक बड़ा बैनर लगा दिया. इस बैनर पर लिखा था, STOP ACTIVITIES TO SPLIT TIBET. सूत्रों के अनुसार ये चीनी सेना PLA के लोग थे जो सादे कपड़ों में आए थे.

आपको बता दें कि चीन लद्दाख को तिब्बत का ही एक हिस्सा मानता है और यहां घुसपैठ का प्रयास करता रहता है. किन्तु पहली बार उसने आम लद्दाखियों को बरगलाने की कोशिश की है. दरअसल चीन दलाई लामा को तिब्बतियों का धार्मिक और सियासी नेता नहीं मानता. चीन ने अपनी ओर से एक दलाई लामा को तिब्बत पर थोप रखा है. लद्दाख में दलाई लामा के अनुयायी की बड़ी संख्या है, जिनमें तिब्बत से आए हुए शरणार्थी और लद्दाखी दोनों शामिल हैं. 

किराएदारों और माकन मालिकों के लिए बनेगा नया कानून, तैयार हुआ ड्राफ्ट

बीच सड़क पर आराम फर्मा रहे थे शेर, गाड़ियों का लगा जाम और...

CCTV कैमरे में कैद हुआ BSF के ASI का जुर्म, दिल्ली एयरपोर्ट से हुआ गिरफ्तार